एक 14 मंजिला इमारत के अंदर बसा हुआ है पूरा शहर और उसी में हैं सभी सुविधाएँ

 एक 14 मंजिला इमारत के अंदर बसा हुआ है पूरा शहर और उसी में सभी सुविधाओं का भी इंतजाम है। इस एक इमारत के भीतर 200 परिवार रहते हैं। इमारत के अंदर स्‍कूल, चर्च, अस्पताल से लेकर पुलिस स्टेशन तक की सुविधाएं उपलब्‍ध हैं।

अमेरिका के उत्‍तरी राज्‍य अलास्‍का का छोटा सा टाउन “व्हिटियर” महज 14 मंजिल के बेगिच टावर के अंदर ही बसा हुआ है। ये टावर बेहतरीन बसावट और व्‍यवस्‍था के लिए पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है। एक टावर में बसे होने के कारण इसे वर्टिकल टाउन के नाम से भी पहचाना जाता है। बेगिच टावर में लोगों के लिए स्‍कूल और अस्‍पताल ही नहीं चर्च, बाजार जैसी मूलभूत जरूरतों का पूरा इंतजाम किया गया है।

बेगिच टावर में कुल 200 परिवार रहते हैं। इस इमारत में रहने वाले परिवारों के लिए लॉन्ड्री और जनरल स्‍टोर्स भी हैं। मालिक और कर्मचारी इस इमारत में एकसाथ रहते हैं। पूरा एक शहर होने के कारण बेगिच टावर में सामान्‍य इमारतों के मुकाबले ज्‍यादा सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। इसी वजह से इस इमारत में रहने वालों का रहन-सहन भी बाकी जगहों के मुकाबले काफी अलग है।

इस पूरे इलाके में साल के ज्‍यादातर महीने मौसम बेहद खराब रहता है। इस वजह से यहां के लोग ज्‍यादातर समय बेगिच टावर में ही रहते हैं। वे इमारत से बाहर ज्‍यादा कहीं नहीं जा पाते हैं।

SHARE