मध्यप्रदेश में तापमान 42 डिग्री, 10 शहरों में हीट वेव का अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

मध्यप्रदेश में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच चुका है, 10 शहरों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। यहाँ तापमान 48 डिग्री तक पहुंच सकता है।

अप्रैल में बारिश के बाद मई माह के शुरुआती दो दिन तक मध्यप्रदेश में तेज गर्मी का असर देखने को मिला और कई शहरों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

निमाड़ के खंडवा, खरगोन, बड़वानी और अन्य जिलों में रातें भी गर्म रही. शुक्रवार को भी गर्मी का असर रहेगा, जबकि 4-5 मई को ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, दतिया समेत 10 जिलों में हीट वेव, यानी गर्म हवाएं चलेंगी।

लगातार बढ़ती गर्मी से अब पंखे और कूलर भी बेअसर दिखाई दे रहे हैं। मौसम विज्ञानियों ने अगले दो दिनों तक प्रदेश के अनेक जिलों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की मानें, तो आने वाले दिनों में ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में तापमान 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी। छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है।

SHARE