स्वतंत्रता सेनानी व पूर्व विधायक स्व.श्याम नारायण सिंह की पुण्य तिथि पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

 

-पूर्व विधायक प्रेम रंजन पटेल ने स्वतंत्रता में दिए गए योगदान की चर्चा की

-श्याम नारायण सिंह की जीवनी पर द गोल्डन एरा जल्दी ही पुस्तक लांच करेगा।

नईदिल्ली-

नालंदा जिला के बिन्द क्षेत्र के सपूत स्व. श्याम नारायण सिंह की पुण्य तिथि के उनके पुत्र एवं एक बड़ी कंपनी के एसोसिएट वाइस-प्रेसिडेंट व इंटिएक्सलैंट चैबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) के प्रेसिडेंट डॉ.कैलाश बिहारी ने अपने पिता की स्मृतियों को याद करते हुए उनकी प्रतिमा का माल्यार्पण किया एवं श्रद्धांजलि सभा में उन्हें याद किया। साथ ही आईसीसीआई के ऑन लाइन प्लेटफार्म पर देश के विभिन्न भागों के लोगों ने उन्हें याद किया एवं उनके कार्य की चर्चा की।

ऑन लाइन सभा में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे भाजपा प्रवक्ता व पूर्व विधायक प्रेम रंजन पटेल ने उन्हें नमन करते हुए कहा कि स्व. श्याम नारायण सिंह जी जहाँ स्वतंत्रता सेनानी के रूप में अंग्रेज़ों के दांत खट्टे किये थे वहीँ बतौर विधायक भी 15 वर्ष (1937-52) तक उन्होंने अपने क्षेत्र की जनता की सेवा की।

स्व. श्याम नारायण सिंह को याद करते हुए सत्येंद्र कुमार ने कहा कि वो स्वतंत्रता सेनानी व नेता होने के साथ-साथ एक नेक दिल इंसान और समाज सेवी भी थे जो हर वक़्त अपने क्षेत्र की जनता की सहायता के लिए हमेशा खड़े रहते थे। उनके द्वारा बिन्द के कल्याण के लिए किये गए कार्यों को जनता आज भी नहीं भूली है और आज भी जनता उन्हें प्यार और सम्मान देती है और हमेशा देती रहेगी, वो बिन्द के कण-कण में रचे बसे हैं।

इस मौके पर केबी सिंह ने कहा कि उन्होंने जन जन की सेवा में ही अपना जीवन लगा दिया। सदा दूसरों की सेवा में लगे रहे। जन सेवा को ही उन्होंने अपना कर्तव्य बनाया। उनको सच्ची श्रंद्धाजलि तो उनके अधूरे कार्य को पूरा करके ही होगा जिसके लिए हम सदा तत्पर हैं।

युवा उद्यमी संजीव कुमार ने कहा हम युवाओं को आज श्याम नारायण सिंह के बताए रास्ते पर चलना होगा। इसके लिए वे सदा तत्पर हैं साथ ही आज के युवाओं को हम उनके कार्य को भी बताते हैं। जिस प्रकार से स्वतंत्रता आंदोलन उन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई यह आज युवाओँ को बताने की जरूरत है।

इस मौके पर द गोल्डन एरा के सीईओ संजय पति तिवारी ने श्याम नारायण सिंह को श्रंद्धाजलि देते हुए कहा कि हम ऐसे विभूतियों को याद करने की जरूरत है। इसी को ध्यान रखते हुए द गोल्डन एरा जल्द ही इनके कार्यों को एक पुस्तक की संरचना दी है जिससे की आज के युवाओं को जानकारी हासिल हो सके।

इस खास सभा में इंटिएक्सलैंट चैबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के डायरेक्टर मनोज दूबे ने कहा कि ऐसे विभूतियों के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए आईसीसीआई ने कई योजनाएं बनाई है जिसपर आज हम कार्य कर रहे हैं। युवाओं को रोजगार मिले एवं जन कल्याण भी हो इसका खास ख्याल रख रहे हैं।

डॉ कैलाश बिहारी सिंह ने अंत में कहा कि पढ़ाई की महत्ता पर उनके पिता स्व. श्याम नारायण सिंह जी हमेशा ज़ोर दिया करते थे और उनका सपना था कि बिन्द की जनता न सिर्फ्र साक्षर हो बल्कि अच्छी तरह से पढ़-लिख कर के समाज में एक बड़ा मुकाम हासिल कर बिन्द का नाम रौशन करें। इसके लिए श्याम नारायण सिंह फाउंडेशन लगातार कार्य कर रहा है। आईसीसीआई के इस पूरे कार्यक्रम को मानवेंद्र कुमार ने संचालन किया।

SHARE