पेड़ कटने से स्वास्थ्य पर हो रहा प्रतिकूल असर – सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव

– सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने पौधरोपण करके पेड़ बचाने का दिया संदेश
– एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

आगरा,
एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया । आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने पौधरोपण करके किया। इसी दौरान जागरूकता गोष्ठी का भी आयोजन हुआ ।

सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि पेड़ पौधों की कटाई और प्रदूषण के जरिये पर्यावरण में जो असंतुलन पैदा हो रहा है । क्लाइमेट चेंज के कारण वेक्टर जनित रोगों के प्रसार में वृद्धि हुई है। वर्तमान की स्थिति मच्छर प्रजनन के लिए काफी अनुकूल है इस के लिए समुदाय के संवेदीकरण और मच्छरों के प्रजनन श्रोतों को समाप्त करने में सभी की भागीदारी की आवश्यकता है।

लार्वा श्रोतों को समाप्त करने के लिए पानी के बर्तन,ड्म, टंकी आदि ढक कर रखें, सप्ताह में एकबार पानी के बर्तनों को खाली कर लीजिए, जिन स्थानों में पानी का इकट्ठा होना रोका न जा सके वहां के पानी में कुछ बूंदें मिट्टी का तेल या ट्रेक्टर का जला मोबिलऑइल डाल दीजिये, मच्छरों से बचने के लिये सोते समय मच्छर रोधी कीम/नीम का तेल/कडवा तेल शरीर पर लगायें।

सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, ऐसे कपडे पहनें जो शरीर को पूरा ढके रखे । बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र / स्वास्थ्य कार्यकर्ता से खून की जांच करायें, दवा नियमित और पूरी खायें। ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए और अपने आसपास के लोगों को भी पौधारोपण के लिए जागरूक करें।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जीवनीमंडी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस पर ओपीडी में आने वाली गर्भवती और तीमारदारों को क्लाइमेट चेंज के समय सतर्कता बरतने के लिए जागरूक किया गया। पर्यावरण में असंतुलन के कारण भी लोगों को अत्यधिक गर्मी और हीट वेव का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।

ऐसे हालात सबसे अधिक खतरा गर्भवती और गर्भस्थ शिशु के लिए पैदा करते हैं। सुरक्षित मातृत्व के लिए ये हालात बदलने जरूरी हैं। उन्होनें बताया कि अत्यधिक गर्मी के कारण हुए निर्जलीकरण से गर्भवती के रक्तचाप के भी कम होने की संभावना होती है।

जब रक्तचाप कम होता है तो वह पेट में पल रहे बच्चे के लिए भी दिक्कतें पैदा कर देता है । ओपीडी में आने वाली गर्भवती को गर्मी से बचने के लिए विशेष तौर पर परामर्श दिया जा रहा है।

कार्यक्रम का संचालन एएनएम प्रशिक्षण केंद्र की इंचार्ज डॉ. सलोनी ने किया। इस दौरान गर्मी और हीट वेव बचाव, ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने, वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए जनता से अपील की।
इस मौके पर एएनएम प्रशिक्षण केंद्र के अध्यापक सुरेंद्र सिंह, सतीश गुर्जर, सेवामोब संस्था की प्रतिनिधि प्रीति कटियार सहित उनकी टीम मौजूद रही ।

SHARE