परी ने बलात्कार पीड़ितों की सहायता करने और मिलाप पर क्राउडफंडिंग सहायता से जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘चेंजमेकर ड्राइव’ शुरू किया

नई दिल्ली।

 शिक्षा और ग्रामीण सशक्तिकरण को समर्थन देने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संगठन परी फाउंडेशन ने ‘चेंजमेकर ड्राइव’ नामक एक नई पहल की शुरुआत की है। मिलाप पर दानदाताओं से प्राप्त आर्थिक मदद से इस पहल का उद्देश्य बलात्कार पीड़ितों को व्यापक सहायता प्रदान करना और यौन हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसने 10,000 युवा स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। ये स्वयंसेवक देशभर में कम से कम 100 बलात्कार पीड़ितों के जीवन को प्रभावित करने की दिशा में काम करेंगे।

इस पहल के माध्यम से फाउंडेशन बलात्कार पीड़ितों को आवश्यक सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा। इनमें चिकित्सा देखभाल, परामर्श, कानूनी सहायता और व्यावसायिक प्रशिक्षण शामिल है, ताकि उन्हें अपना जीवन फिर से शुरू करने में मदद मिल सके। इसके अतिरिक्त यह यौन हिंसा को बढ़ावा देने वाले सामाजिक मानदंडों और गलत धारणाओं को चुनौती देने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। जागरूकता बढ़ाने और समुदायों को शिक्षित करने के माध्यम से ‘चेंजमेकर ड्राइव’ का उद्देश्य एक अधिक सहायक और जागरूक समाज को बढ़ावा देना है।
परी फाउंडेशन की एक प्रतिनिधि योगिता ने कहा, “हमने पीड़ितों और उनके परिवारों पर यौन हिंसा के विनाशकारी प्रभाव को देखा है।

एक भयावह मामले में एक 13 वर्षीय लड़की के साथ सात दिनों तक सामूहिक बलात्कार किया गया, उसे गोली मार दी गई और एक कुएं में फेंक दिया गया। चमत्कारिक रूप से, वह बच गई, और हमने उसे अपनी देखभाल में ले लिया, उसे ठीक होने में मदद की तथा अन्य पीड़ितों की सहायता करने के लिए हमारे साथ काम करके उसे उद्देश्य खोजने में मदद की।”

अपने प्रयासों के बावजूद दोनों संगठनों को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें सीमित संसाधन, पर्याप्त कानूनी और चिकित्सा सहायता प्रदान करने में कठिनाइयां, तथा बलात्कार पीड़ितों के प्रति लगातार कलंक शामिल हैं।

योगिता कहती हैं, “हमारा मिशन न केवल पीड़ितों की सहायता करना है, बल्कि जागरूकता बढ़ाना और यौन हिंसा को बढ़ावा देने वाले सामाजिक मानदंडों को चुनौती देना भी है।”
उन्होंने कहा, “चेंजमेकर ड्राइव’ के साथ हमारा लक्ष्य युवाओं को परिवर्तन का माध्यम बनने के लिए सशक्त बनाना तथा सभी के लिए अधिक सुरक्षित, अधिक दयालु समाज का निर्माण करना है।”

मिलाप और परी फाउंडेशन जनता से अपील कर रहे हैं कि वे ‘चेंजमेकर ड्राइव’ में योगदान देकर और यौन हिंसा से निपटने और पीड़ितों का समर्थन करने के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाकर उनके मिशन का समर्थन करें। आप यहां योगदान देकर समर्थन कर सकते हैं।
यदि आप किसी प्रियजन को उनकी जरूरत के समय सहायता प्रदान करना चाहते हैं या किसी ऐसे कार्य में सहयोग करना चाहते हैं जो आपके दिल के करीब है, तो आप आज ही www.milaap.org पर जाकर शुरुआत कर सकते हैं या हमें +91 9916174848 पर कॉल कर सकते हैं।

मिलाप के बारे में

मिलाप व्यक्तिगत और सामाजिक कारणों, विशेष रूप से चिकित्सा आपात स्थितियों और संबंधित जरूरतों के लिए भारत का सबसे बड़ा क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफ़ॉर्म किसी भी ज़रूरतमंद व्यक्ति को सामान्य व्यक्ति की वित्तीय क्षमता से बाहर के कार्यों जैसे कि कैंसर देखभाल, अंग प्रत्यारोपण और दुर्घटनाओं सहित तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल, या शिक्षा और समुदाय से संबंधित कारणों के लिए धन जुटाने में सक्षम बनाता है।

मिलाप के दानदाताओं का समुदाय दुनिया भर के 130 से अधिक देशों से आता है और उन्होंने पूरे भारत में 9,08,000+ परियोजनाओं के लिए 2400 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया है। पिछले 13 वर्षों में मिलाप भारत में अपने महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए धन जुटाने और योगदान करने के लिए लोगों के लिए पसंदीदा मंच बन गया है।

SHARE