चिया सीड्स है विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर, ये सुपर फूड है सेहत का खजाना

चिया सीड्स है विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर, ये सुपर फूड सेहत का खजाना है। चिया बीज पोषण का पावरहाउस हैं, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।

चिया के बीज में लिक्विड फाइबर, ओमेगा3, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक आदि गुणों का भंडार होता है।

हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट तक, लोग अपनी फिटनेस के लिए कई चीजें करते हैं। इन दिनों हेल्दी डाइट के लिए नट्स और सीड्स का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। चिया के बीज यानी इन्हीं में से एक है, जिसे आजकल कई लोग अपनी डाइट में शामिल करते हैं।

अपने ओटमील से भरी बाउल में 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स डालकर आप इसे डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। चिया सीड्स से भरपूर ओटमील नाश्ते में खाने से इसमें मौजूद फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

इसे कई तरह से खाया जा सकता है जैसे, एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच चिया सीड्स मिलाएं और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, जब तक बीज अच्छे से फूल न जाएं। इसे ठंडा करके पीने के लिए आप इसमें बर्फ के टुकड़े भी मिला सकते हैं।

चिया पुडिंग भी एक शानदार तरीका है, इसे तैयार करने के लिए 1 कप बादाम के दूध में 3 बड़े चम्मच चिया बीज मिलाएं। फिर स्वीटनर के लिए शहद या मेपल सिरप मिलाकर इसे रात भर के लिए रेफ़्रिजरेटर में छोड़ दें। सुबह ऊपर से ताजे फल, मेवे या ग्रेनोला डालकर डाल सर्व करें।

चिया सीड्स से एनर्जी बार भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप ओट्स, 1/2 कप पीनट बटर, 1/4 कप शहद और 2 बड़े चम्मच चिया बीज मिलाएं। अब इसे एक बेकिंग डिश में डालकर अच्छे से सेट करें और कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजिरेट करें। आपका हैल्दी फूड तैयार है।

 

SHARE