1929 में बना था देश, देश बनने से लेकर आज तक 95 साल में यहाँ कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ

1929 में बना था देश लेकिन इस देश में आज तक कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ। यहाँ कोई महिला यदि गर्भवती हो भी जाती है तो उसे देश के बाहर भेज दिया जाता है।

यह देश वैटिकन सिटी है जहाँ कोई अस्पताल भी नहीं है। इसका क्षेत्रफल अत्यंत छोटा होने के कारण यहां कोई भी अस्पताल नहीं बनाने का निर्णय लिया गया था। अस्पताल नहीं बनाने के पीछे दूसरा तर्क भी था कि आसपास के देशों में सभी आवश्यक और अच्छी चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध हैं तो यहां अस्पताल बनाने की आवश्यकता नहीं है।

यह देश 11 फरवरी 1929 को बना था और हैरानी की बात है कि 95 साल बाद भी यहां एक भी बच्चे का जन्म नहीं हुआ है। यह एक ऐसा देश है, जहां रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म के सभी महान धार्मिक नेता यहीं रहते हैं। यहां पोप का शासन है, लेकिन इस देश की कुछ बातें अद्भुत हैं। ये दुनिया का सबसे छोटा देश भी है और दुनिया भर के सभी कैथोलिक चर्चों और कैथोलिक ईसाइयों की जड़ें यहीं से हैं।

वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल मात्र 118 एकड़ है। यहां कोई डिलीवरी रूम या सेंटर नहीं होने के कारण यहां कोई बच्चे को जन्म नहीं दे सकता। यहां नेचुरल डिलीवरी भी नहीं करने दी जाती है। महिला की डिलीवरी का वक्त नज़दीक आते ही यहां के नियमों के अनुसार उसे बच्चे को जन्म देने तक यहां से जाना पड़ता है। यह बहुत सख्त नियम है, यही वजह है कि यहां बच्चे को जन्म दिया ही नहीं जा सकता है।

वेटिकन सिटी में किसी को भी स्थायी नागरिकता नहीं मिलती है, सभी निवासी अपने कार्यकाल की अवधि तक ही यहां रहते हैं। इतने दिनों के लिए उन्हें अस्थायी नागरिकता प्रदान की जाती है। यहां बच्चों को जन्म इसलिए भी नहीं दिया जाता क्योंकि स्थायी नागरिकता मिल ही नहीं सकती।

वेटिकन सिटी सिर्फ 0.44 वर्ग किमी है। यहाँ करीब 900 लोग रहते हैं। वेटिकन सिटी एकमात्र ऐसा देश है जहां कोई जेल नहीं है। देश में प्री-ट्रायल हिरासत के लिए कुछ कोठरियां हैं। दोषियों और जेल की सज़ा पाए लोगों को लेटरन संधि के अनुसार इटैलियन जेलों में रखा जाता है।

SHARE