जीटीटीसीआई और नेपाल दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाई

जीटीटीसीआई और नेपाल दूतावास ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाई

जीटीटीसीआई ने प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप योग को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आगे बढ़ाया

नई दिल्ली, 19 जून 2024:

ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल ऑफ इंडिया (जीटीटीसीआई) ने भारत में नेपाल के राजदूत महामहिम डॉ. शंकर प्रसाद शर्मा के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए नेपाल के दूतावास में योग सत्र का आयोजन किया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित अतिथि, राजनयिक और राजदूत शामिल हुए।

योग सत्र का नेतृत्व मिस इंडिया और डॉक्टरेट इन नेचर क्योर डॉ. सिमरन आहूजा ने किया, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने में उनकी स्वैच्छिक सेवाओं के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मान्यता दी गई है। उनकी विशेषज्ञता और उत्साह ने एक तरोताजा करने वाली सुबह की शुरुआत की, जिसे कई प्रतिष्ठित हस्तियों की भागीदारी ने और समृद्ध किया।

इस कार्यक्रम में सूरीनाम के राजदूत महामहिम अरुणकोमर हार्डियन, चाड गणराज्य की राजदूत महामहिम श्रीमती दिल्ला लुसिएन, सूडान के दूतावास के प्रभारी महामहिम डॉ. मुआविया एल्बिखारी और किर्गिस्तान के राजदूत की पत्नी मैडम दिनारा की उपस्थिति ने कार्यक्रम को गरिमामय बना दिया। मॉरीशस, नेपाल, फिलिस्तीन और रूसी संघ के दूतावासों के राजनयिकों ने भी सत्र में भाग लिया, साथ ही अध्यक्ष – डॉ. रश्मि सलूजा, संस्थापक अध्यक्ष – डॉ. गौरव गुप्ता और जीटीटीसीआई के मुख्य सलाहकार – श्री राकेश अस्थाना भी इस सत्र में शामिल हुए।

वरिष्ठ पूर्व आईपीएस अधिकारी और जीटीटीसीआई सलाहकार डॉ. डी.आर. कार्तिकेयन भी कार्यक्रम में उपस्थित थे, जिन्होंने कार्यक्रम को अपना समर्थन और अंतर्दृष्टि प्रदान की। सत्र में राजयोगिनी डॉ. बिन्नी सरीन द्वारा ध्यान सत्र शामिल था, जिसने उपस्थित लोगों को विश्राम और शांति की गहरी अनुभूति प्रदान की।

इसके अतिरिक्त, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित योगी और “मिरेकल ऑफ फेस योगा” की लेखिका सुश्री मानसी गुलाटी द्वारा फेस योगा सत्र का आयोजन किया गया, जिसका लोगों ने बहुत उत्साह से स्वागत किया। कार्यक्रम का समापन एक स्वस्थ और हल्के नाश्ते के साथ हुआ, जिससे समुदाय और स्वास्थ्य की भावना को बढ़ावा मिला।

डॉ. रश्मि सलूजा ने योग को अपनाने और उसका अभ्यास करने के लिए सभी राजनयिकों और राजदूतों को हार्दिक धन्यवाद दिया और जीटीटीसीआई को इस सार्थक कार्यक्रम को आयोजित करने का अवसर देने के लिए महामहिम डॉ. शंकर प्रसाद शर्मा के प्रति आभार व्यक्त किया।

इंडस्ट्रियल एक्सपोर्ट के चेयरमैन डॉ. पवन कंसल ने महामहिम डॉ. शंकर प्रसाद शर्मा को इस सार्थक कार्यक्रम के आयोजन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करते हुए विशेष आभार व्यक्त किया।

जीटीटीसीआई बोर्ड के सदस्य श्री कपिल खंडेलवाल, श्री गोपाल खंडेलवाल, जीटीटीसीआई के सदस्य श्री जगदीश अग्रवाल, श्री सुशील गोयल, सुश्री रितु भगत, सुश्री स्नेहा राउत्रे, श्री एस.एल. टैंक और श्री शुभम गुप्ता ने भी कार्यक्रम में भाग लिया, जिससे कार्यक्रम की सफलता में योगदान मिला।

यह ताजगी भरी सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के योग को वैश्विक बनाने के दृष्टिकोण से मेल खाती है, जिसमें उन्होंने विश्व भर में स्वास्थ्य, सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने में योग के महत्व को रेखांकित किया।

SHARE