बाल हृदय रोग से पीड़ित दो बच्चों को स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए भेजा गया पटना

– जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित तीन अन्य बच्चों को स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए बहुत जल्द भेजा जाएगा

– मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के अंतर्गत जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का होता है निः शुल्क उपचार

मुंगेर।

बाल हृदय रोग से पीड़ित दो बच्चों को स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान भेजा गया है। इस आशय की जानकारी राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके ) के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर प्रेम रंजन दुबे ने दी।

उन्होंने बताया कि असरगंज के अमैया गांव निवासी सिंटू कुमार कि 9 महीने की बेटी शिवानी भारती को हृदय रोग की स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए निः शुल्क एंबुलेंस से राजधानी पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान भेजा गया है। वहां हृदय रोग के विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा जांच करने के बाद यह बताया जाएगा कि शिवानी भारती के हृदय रोग का ऑपरेशन किया जाना है या एक समय के बाद लगातार उपचार के बाद स्वयं ठीक हो जाएगा। इसके बाद ही बच्ची को हृदय रोग के उपचार के लिए गुजरात के अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साई हृदय रोग अस्पताल भेजने का निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शिवानी भारती को कुपोषित होने के कारण 14 दिनों तक सदर अस्पताल परिसर स्थित पोषण एवं पुनर्वास केंद्र में भर्ती भी कराया गया था। जहां सही देखभाल और उपचार के बाद बच्ची के पोषण स्तर में सुधार हुआ। उन्होंने बताया कि एनआरसी में भर्ती होने के बाद हमलोगों ने जब शिवानी भारती को देखा तो हमलोगों को उसके हृदय में जन्मजात छेद होने की आशंका हुई।

इसके बाद हम लोगों ने बच्ची का ईको टेस्ट कराया तो बच्ची के जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि शिवानी भारती के साथ तारापुर प्रखंड के हरपुर के रहने वाले चंद्र किशोर के 11 वर्षीय बेटे शिवम कुमार को भी हृदय रोग कि स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए आईजीआईसी पटना भेजा गया है।

डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर मुंगेर में अर्ली इंटरवेंशनिस्ट सह एजुकेटर के पद पर कार्यरत निशांत कुमार ने बताया कि जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित तीन अन्य बच्चों को स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए बहुत ही जल्द पटना भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि सदर प्रखंड मुंगेर के बिंदवाड़ा में रहने वाले राणा राजीव सिंह की सात वर्षीय बेटी रिशु कुमारी, मुंगेर सदर के ही मुबारकचक के रहने वाले अली मनन के 3 महीने के बेटे हबीब उल्ला और मुंगेर शहरी क्षेत्र के चूहाबाग के रहने वाले दिलीप राय की 12 वर्षीय बेटी रितिका कुमारी को जन्मजात बाल हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के रूप में चिन्हित किया है।

आने वाले कुछ दिनों में इन सभी बच्चों को भी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निः शुल्क एंबुलेंस से स्पेशल स्क्रीनिंग के लिए राजधानी पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान भेजा जाएगा।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के अंतर्गत जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित बच्चों का राज्य सरकार के द्वारा निः शुल्क उपचार कराया जाता है। इसके अंतर्गत बाल हृदय रोग से पीड़ित बच्चों को उनके अभिभावक के साथ राज्य सरकार के खर्चे पर हवाई जहाज से गुजरात के अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साई हृदय रोग संस्थान में ऑपरेशन करवाया जाता है।

SHARE