पूर्व अग्निवीरों के लिए सशत्र सेना बलों में 10 फीसदी कॉन्स्टेबल पद आरक्षित होंगें, गृह मंत्रालय ने किया ऐलान

नई दिल्ली।

पूर्व अग्निवीरों के लिए सशत्र सेना बलों में 10 फीसदी कॉन्स्टेबल पद आरक्षित होंगें, गृह मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। इस संबंध में सीआईएसएफ ने सभी तैयारियां कर ली हैं। सीआईएसएफ की डीजी नीना सिंह ने बताया है कि अब कॉन्स्टेबल भर्ती में 10 फीसदी पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेंगे। साथ ही उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी।

सीआईएसएफ डीजी नीना सिंह ने कहा है कि पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में भी छूट मिलेगी। यह व्यवस्था एक ओर सीआईएसएफ के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे सीआईएसएफ को प्रशिक्षित, सक्षम और योग्य मैनपावर मिलेगा। इससे फोर्स में डिसिप्लिन होगा। उसी तरह इससे पूर्व अग्रिवीरों को सीआईएसएफ में सेवा देने का मौका मिलेगा।

बीएसएफ डीजी नितिन अग्रवाल ने कहा है कि हम सैनिक तैयार कर रहे हैं।इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। इसका लाभ सभी बलों को मिलेगा। अग्निवीरों को भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

सीआरपीएफ के डीजी अनीश दयाल सिंह ने कहा है कि पूर्व अग्निवीरों को सीआरपीएफ में भर्ती करने की सारी व्यवस्था कर ली गई है। अग्निवीरों ने सेना में रहते हुए अनुशासन सीखा है। इस व्यवस्था से पहले दिन से हमारे पास प्रशिक्षित और अनुशासित कर्मी होंगे।

SHARE