माफी से काम नहीं चलेगा, 6 महीने मुफ्त कानूनी सेवा दीजिए’, हाई कोर्ट ने 28 वकीलों को दी अनोखी सजा

केरल,

केरल उच्च न्यायालय ने कोट्टायम बार एसोसिएशन के 28 वकीलों को अदालत की अवमानना ​​​​के लिए छह महीने के लिए मुफ्त कानूनी सेवाएं प्रदान करने का निर्देश दिया है। अदालती कार्यवाही का उल्लंघन करने पर 28 वकीलों को सज़ा सुनाई गई है।

पिछले नवंबर में, कोट्टायम सीजेएम के वी.वी. सेतुमोहन ने एक वकील के खिलाफ झूठा केस बनाने का आरोप लगाते हुए जैसे ही कोर्ट में प्रवेश किया, वकीलों की भीड़ ने विरोध प्रदर्शन किया और उनके खिलाफ नारे लगाए। इस घटना की रिपोर्ट मिलने के बाद केरल हाई कोर्ट ने अवमानना ​​नोटिस जारी किया।

केरल उच्च न्यायालय ने कहा कि पिछले साल कोट्टायम में अदालत के अंदर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के खिलाफ अपमानजनक नारे लगाने के कारण इन वकीलों के खिलाफ अदालत की अवमानना ​​​​के तहत कार्रवाई की गई थी। इसलिए कोर्ट ने गरीबों और जरूरतमंदों को छह महीने तक मुफ्त कानूनी सेवाएं देने का आदेश दिया है।

कोर्ट ने कहा, हमारा मानना ​​है कि माफी स्वीकार्य बच निकलने का रास्ता नहीं है. माफ़ी कर्तव्य से मुक्ति का एक आसान तरीका है। वकीलों को इस निर्देश का अनुपालन करने की अनुमति दी गई। इस आदेश का उनकी वकालत की प्रैक्टिस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 29 में से 2 वकीलों ने बिना शर्त माफी मांगी, जिसे स्वीकार कर लिया गया, लेकिन उन्हें भी छह महीने की सजा काटनी पडेगी।

SHARE