हिमाचल के लाहौल स्पीति में काजा के फुकचुक में बादल फटने से फ्लड आया, एक महिला की मौत

हिमाचल के लाहौल स्पीति में काजा के फुकचुक में बादल फटने से फ्लड आया जिसमें एक महिला की मौत हो गई। मृतक की पहचान 51 वर्षीय महिला के तौर पर हुई है। यहां पर बस स्टैंड के पास एक कार भी फ्लैश फ्लड की चपेट में आ गई।

लाहौल स्पीति जिला आपदा प्रबंधन की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, एडीसी काजा और आईटीबीपी के जवानों ने मौके पर सर्च ऑपरेशन चलाया था। फिलहाल, जल शक्ति विभाग की तरफ से सगनम गांव में पानी के पाइपें जोड़ कर पेयजल की व्यवस्था कर दी है और शनिवार सुबह से राहत और बचाव का काम शुरू हुआ है। मौके पर जेसीबी भेजी गई है। एडीसी काजा ने बताया कि येशी जागमो नाम की महिला की मौत हुई है। उसका शव बरामद कर लिया गया है। फ्लैश फ्लड से इलाके की कृषि भूमि को भी नुकसान हुआ है।

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति और किन्नौर में बीते समय में कम बारिश होती थी। लेकिन अब इन इलाकों में मौसम का पेटर्न बदला है और अब यहां भी जोर की बारिश होने लगी है। इससे पहले, इन इलाकों में केवल बर्फबारी होती थी और नाममात्र बारिश होती थी। लेकिन अब इन इलाकों में भारी बारिश और फ्लैश फ्लड आने लगे हैं। हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन ने किन्नौर में सुपर कंप्यूटर की स्थापना की है, ताकि यहां पर मौसम का सटीक अनुमान लगाया जा सके।

SHARE