हॉकी में 52 साल बाद दोहराया इतिहास, पीएम ने फोन कर कहा- ‘सरपंच साहब’

पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक के लिए भारत और स्पेन के बीच मैच खेला गया जिसमें भारत ने 2-1 से शानदार जीत हासिल की। इस शानदार जीत के साथ भारत ने 52 साल पुराने इतिहास को दोहराते हुए अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

52 साल पहले भारत ने 1968 और 1972 में लगातार दो ओलंपिक में हॉकी में पदक जीते थे. इस बार फिर भारत के पास इस रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका था। क्योंकि भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक भी जीता था। उस समय भारत ने ब्रिटेन को हराकर कांस्य पदक जीता था। अब भारत ने स्पेन को हराकर लगातार दूसरी बार कांस्य पदक जीता है।

पीएम मोदी ने फोन कर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन कर भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ियों को बधाई दी। जब पीएम मोदी ने हरमनप्रीत को ‘सरपंच साहब’ कहकर संबोधित किया तो सभी खिलाड़ी हंस पड़े। पीएम ने श्रीजेश से भी बात की और उनकी तारीफ की। पीएम ने श्रीजेश से कहा कि आपने संन्यास का ऐलान तो कर दिया है लेकिन आपको नई टीम तैयार करनी है।

ओलिंपिक इतिहास में हॉकी में भारत को सबसे ज्यादा सफलता मिली है। यह हॉकी में भारत का चौथा कांस्य पदक है। इसके अलावा भारत ने हॉकी में सबसे ज्यादा आठ स्वर्ण और एक रजत पदक भी जीता है। भारत ने 1928 से 1956 तक लगातार छह स्वर्ण पदक जीते। 1960 से 1972 तक भारत ने हॉकी में लगातार चार पदक जीते। फिर 1976 में भारत पदक से चूक गया. हालाँकि, 1980 में भारत ने स्वर्ण पदक जीतकर वापसी की।

SHARE