सर्वजन दवा सेवन अभियान ( एमडीए / आईडीए) की जिले में हुई शुरुआत

जिलाधिकारी ने खुद फाइलेरिया की दवा खाकर की अभियान की शुरुआत
समुदाय से फाइलेरिया उन्मूलन हेतु दवा खाने की अपील : जिलाधिकारी

लखीसराय।

आज से जिले में सर्व -जन दवा सेवन अभियान ( एमडीए / आईडीए) की जिले में हुई शुरुआत जिलाधिकारी ने खुद दवा खाके की । ये अभियान आज से सतरह कुल दिनों तक जिले के सभी प्रखंडों में चलाया जाएगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी रजनीकांत ने कहा की समुदाय से मैं अपील करता हूँ की वो भी बेहिचक फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा खाएं। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

अगर किसी को दवा खाने के बाद किस तरह की मिचली, पेट में दर्द, हल्का बुखार, एवं सर दर्द होता है तो वो घबराएं नहीं इसका मतलब है उसके शरीर के अन्दर माइक्रो फाइलेरिया के परजीवी मोजूद थे। जो दवा खाने के कारण मर रहे हैं ये उक्त बातें होना उनके लिए शुभ संकेत है। इसलिए लोग फाइलेरिया की दवा जरुर खाएं। ताकि हम सभी मिलकर 2027 तक अपने बीच से फाइलेरिया का पूरी तरह से उन्मूलन कर सकें।

दवा को बाटें नहीं खुद के सामने खिलायें ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर टीम :
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने कहा की दवा खिलाने के लिए जिले की लक्षित आबादी कुल 13,10,000 (तेरह लाख दस हजार ) है।

दवा खिलने के लिए जिला में कुल 6 सौ टीम एवं 60 सुपरवाइजर बनाया गया है। सभी को सख्त निर्देश दिया गया है कसी भी व्यक्ति को दवा बाँटना नहीं है अपने सामने ही खिलाना है। ताकि हम फाइलेरिया उन्मूलन में अपनी सहभागिता निभा सकें।
याद रहे :
दो साल से काम उम्र के बच्चों ,गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों के अलावा यह  •दवा सभी को खिलानी है।
• यह दवा खली खाली पेट नहीं खानी है।
• दवा स्वास्थ्य कर्मी को अपने सामने में खिलाना है

इस अवसर पर डीएस डॉ राकेश कुमार ,वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी गौतम प्रसाद, शालिनी कुमारी भगवान दस, वेक्टर जनित रोग सलाहकार नरेंद्र कुमार, एफएलए संदीप आंनद के साथ सीफार, पीरामल एवं पीसीआई के प्रतिनिधि मौजूद थे।

SHARE