सीपीजे कॉलेज, नरेला ने प्रथम वर्ष के प्रबंधन, वाणिज्य और आईटी के विद्यार्थियो के स्वागत हेतु किया ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित 

नई दिल्ली,
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से संबद्ध सीपीजे कॉलेज ऑफ हायर स्टडीज एंड स्कूल ऑफ लॉ, नरेला में बीबीए, बीबीए (सीएएम), बी.कॉम (ऑनर्स) और बीसीए के प्रथम वर्ष के विद्यार्थियो के स्वागत के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया। भारत सरकार के वित्त मंत्री के पूर्व सलाहकार प्रोफेसर राजीव मल्होत्रा, आईईएस मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत राष्ट्रगान से हुई. इसके बाद मुख्य अतिथि प्रोफेसर राजीव मल्होत्रा, आईईएस, महानिदेशक डॉ. युगांक चतुर्वेदी, निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) ज्योत्सना सिन्हा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ सरस्वती वंदना के बीच शुभ दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम के विद्वान वक्ताओं ने छात्रों के लाभ के लिए सीपीजे कॉलेज में उपलब्ध उत्कृष्ट बुनियादी सुविधाओं और शिक्षण और सीखने की सर्वोत्तम सहायता प्रणाली पर प्रकाश डाला। अपने स्वागत भाषण में डॉ. युगांक चतुर्वेदी ने मुख्य अतिथि, प्रथम वर्ष के प्रवेशित विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों तथा इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों का हार्दिक स्वागत किया। इसके अलावा, उन्होंने विद्यार्थियो को प्रेरित किया और छात्र जीवन में कड़ी मेहनत, अनुशासन और आत्म विश्वास के महत्व पर जोर दिया।

एक दिवसीय जानकारीपूर्ण और प्रेरक कार्यक्रम माननीय मुख्य अतिथि के मुख्य भाषण से समृद्ध हुआ, जिन्होंने नए छात्रों की सराहना की और कहा कि वे शहर के इस प्रमुख कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए भाग्यशाली हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्रबंधन, वाणिज्य और सूचना प्रौद्योगिकी के विद्यार्थियो को इस प्रतिस्पर्धी युग में अपने भविष्य के करियर के सफल होने और चमकने की बहुत उम्मीदें हैं। मुख्य अतिथि ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और आईटी के क्षेत्र में बीसीए के छात्रों के लिए सफलता और प्रगति की पर्याप्त संभावना है। बीबीए और बी.कॉम स्नातक विक्रय और विपणन विभाग, मानव संसाधन विभाग, वाणिज्य और वित्त विभाग में सफलतापूर्वक काम कर सकते हैं। बीबीए, बीसीए और बीकॉम फ्रेशर्स आकर्षक वेतन पाने में सक्षम हैं। वेतन पैकेज कंपनी के मूल्य, बाजार, कौशल और व्यक्तिगत अनुभव आदि जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। माननीय मुख्य अतिथि ने छात्रों को सलाह देते हुए अपना संबोधन समाप्त किया कि उत्सुक, आत्मविश्वासी, मेहनती और प्रतिबद्ध छात्रों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

सीपीजे कॉलेज की निदेशक डॉ. ज्योत्सना सिन्हा ने समय प्रबंधन और लक्ष्य निर्धारण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, प्रत्येक छात्र के लिए दैनिक समय-सारणी की योजना बनाना, लक्ष्य निर्धारित करना, दोस्त बनाना, खेल और सह-पाठयक्रम गतिविधियों में भाग लेना और स्वस्थ एवं सक्रिय जीवन शैली बनाए रखना आवश्यक है। डीन, एचओडी और संकाय सदस्यों ने नए छात्रों से अपना परिचय दिया और उन्हें अपने प्रेरक संदेशों से प्रेरित किया और उन्हें सीपीजे कॉलेज में प्रदान की जा रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के बारे में बताया।

छात्र-छात्राओं को बताया गया कि यहां सीपीजे में शैक्षणिक, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहतर परिणाम दिखाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। कॉलेज का प्रबंधन और प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए हर सुविधा और उचित मंच प्रदान करता है कि छात्र अपने भविष्य के करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रेरित, उच्च कुशल और अच्छी तरह से प्रशिक्षित बनें।

अंत में डॉ. विधि सूद, एसोसिएट प्रोफेसर द्वारा प्रस्तावित जलपान और धन्यवाद प्रस्ताव के साथ ओरिएंटेशन कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने माननीय मुख्य अतिथि, विद्वान वक्ताओं, छात्रों और इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया।

SHARE