यूक्रेन परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने की फिराक में, ऐसा होने पर परमाणु युद्ध का खतरा, यदि ऐसा हुआ तो न्यूयॉर्क और वाशिंगटन को रूस कर सकता है बर्बाद

नई दिल्ली,

यूक्रेन परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने की फिराक में है, ऐसा होने पर परमाणु युद्ध का खतरा बढ़ जायेगा और यदि ऐसा हुआ तो न्यूयॉर्क और वाशिंगटन को रूस बर्बाद कर सकता है और साथ ही ब्रिटेन भी कुछ शहर बर्बाद हो सकते हैं।

यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में महत्वपूर्ण पुल को नष्ट कर दिया इसके जवाब में जमीन, हवा और पानी से हमला करने में सक्षम रूस की परमाणु मिसाइलें भी जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हैं।

रूस को डर है कि यूक्रेन उसके कुर्स्क और ज़ापोरीज़िया परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर हमला कर सकता है। रूस की सुरक्षा एजेंसी को डर है कि यूक्रेन ऐसे हथियारों का इस्तेमाल करेगा जिनके हथियार रेडियोधर्मी हो सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो युद्ध के परिणाम कितने भयानक हो सकते हैं इसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है।

अगर ऐसे हथियार का इस्तेमाल परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर किया गया तो बड़े पैमाने पर नुकसान होगा। रूसी रक्षा अधिकारियों ने कहा है कि हथियार यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में ज़ोल्टी वोडी तक पहुंच गया है। यह जानकारी रूसी सुरक्षा अधिकारियों ने स्पुतनिक मीडिया संगठन को दी। खार्कोव क्षेत्र में सैन्य नागरिक प्रशासन ने कहा है कि यूक्रेन रूसी परमाणु संयत्र को हानि पंहुचा सकता है।

यूक्रेन द्वारा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर हमले की योजना पश्चिमी देशों द्वारा बनाई गई है। जिसमें मुख्य रूप से ब्रिटेन शामिल है। रूस समर्थक नेता सर्गेई लेबेदेव ने कहा है कि पश्चिमी देशों के कई मीडियाकर्मी सुमी और ज़ापोरिज़िया इलाकों में पहुंच गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक यूक्रेन अब डर्टी बमों का भी इस्तेमाल कर सकता है। डर्टी बम का इस्तेमाल कुर्स्क और ज़ापोरीज़िया परमाणु ऊर्जा बिंदुओं पर किया जाएगा। उधर, रूस ने अपनी परमाणु मिसाइलें तैयार रखी हैं। ज़मीन, हवा और पानी से हमला करने में सक्षम ये परमाणु मिसाइलें किसी भी तरह के हमले का जवाब देने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

यदि पश्चिम हमला करता है तो रूस कई प्रमुख शहरों को निशाना बनाने के लिए तैयार है। जिसमें इंग्लैंड और अमेरिका के शहर भी शामिल हैं। एक बात तो साफ है कि अगर रूस ने अपनी 4500 किमी रेंज वाली परमाणु मिसाइल कैलिबर-एम को परमाणु पनडुब्बी से लॉन्च किया तो वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क को कोई नहीं बचा सकता।

SHARE