एमडीए अभियान में बेहतर काम करने वाले राज्यस्तर पर किये जायेंगे सम्मानित

• आशा, आशा फैसिलीटेटर एवं प्रखंड को किया जायेगा सम्मनित
• जिला द्वारा चयनित होगा प्रखंड

पटना।

एमडीए अभियान में बेहतर काम करने वाले आशा, आशा फैसिलीटेटर एवं प्रखंड को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। इसके लिए अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, फ़ाइलेरिया, डॉ. परमेश्वर प्रसाद ने सभी एमडीए संचालित 13 जिलों के अधिकारीयों को निर्देश दिया है। प्रखंड का चयन जिला निर्धारित मानकों के हिसाब से उपलब्धि हासिल करने वाले प्रखंड का करेंगे। प्रत्येक जिले से एक आशा, एक आशा फैसिलीटेटर एवं एक प्रखंड का चयन किया जाना है।

जारी निर्देश में बताया गया है कि वैसे पंचायत का चयन करें जिन्होंने निर्धारित मानकों के अनुसार लक्ष्य की प्राप्ति की है। जिस प्रखंड में सर्वाधिक दवा का सेवन हुआ है, जहाँ के पंचायत प्रतिनिधियों ने आगे बढ़कर अभियान के दौरान लोगों को दवा खिलाने में सहयोग किया है, जहाँ शिक्षा विभाग से समंवय स्थापित कर बेहतर तरीके से बूथ संचालित किये गए हो, जहाँ अभियान के दौरान जीविका कर्मियों की सहभागिता सुनिश्चित की गयी हो, जिस प्रखंड में धार्मिक गुरुओं ने समुदाय से अपील कर अभियान में शामिल होकर दवा सेवन के लिए प्रेरित किया हो एवं जहाँ से पूरे अभियान के दौरान ससमय गुणवतापूर्ण रिपोर्टिंग की जा रही हो। उक्त मानकों के आधार पर प्रखंड का चयन किया जाएगा।

विदित हो कि 27 से 29 अगस्त तक फाइलेरिया रोधी दवा खिलाने के लिए बूथ संचालित किया जा रहा है। बूथ संचालन के दौरान सभी बूथ पर रैपिड रिस्पांस टीम का नंबर एवं उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं के पास इमरजेंसी किट सुनिश्चित करने का निर्देश है। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी किट में उल्टी, चक्कर की दवा एवं ओआरएस के पैकेट हैं। बूथ पर दवा खिलाते समय यह ध्यान रखा जा रहा है कि बच्चे खली पेट न हों एवं सभी जरूरत की सामग्री टीम के पास उपलब्ध हो।

SHARE