टीकाकरण बीमारियों से बचाव का सबसे अच्छा तरीका

– तहसीलदार और लेखपाल ने मिलकर फैक्ट्री, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों के परिवारों को टीकाकरण के प्रति किया जागरूक
आगरा,
टीकाकरण से वंचित झिझक,उदासीन, प्रतिरोधी परिवारों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराने के लिए शनिवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरा के कार्य क्षेत्र में आने वाले श्यामा फैक्ट्री, झुग्गी, झोपड़ी में यूएचएसएनडी सत्र का आयोजन किया गया ।

यूएचएसएनडी सत्र पर स्वास्थ्य विभाग की टीम, सदर तहसील से तहसीलदार अबिचल प्रताप सिंह, लेखपाल सुरजन सिंह, यूनिसेफ संस्था के ब्लॉक मोबिलाइजेशन कोऑर्डिनेटर (बीएमसी) और स्थानीय प्रभावशाली द्वारा टीकाकरण से इनकार करने वाले परिवारों से टीकाकरण करने के लिए संपर्क किया साथ ही टीकाकरण के महत्व और टीकाकरण से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी देते हुए जागरूक भी किया।

टीकाकरण के लक्षित परिवारों के सदस्यों को जानकारी देते हुए बताया कि यह टीकाकरण अभियान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 11 जनलेबा बीमारियों (टी.बी, पोलियो, पीलिया, गलघोटू, टेटनेस,काली खांसी, निमोनिया, दस्त, खसरा) से बचाव के लिए चलाया जा रहा हैं। अपने बच्चों को बीमारियों से बचाव करने के टीकाकरण करना सबसे अच्छा तरीका हैं ।

सदर तहसील से तहसीलदार साहब ने परिवारों को समझाते हुए कहां कि टीकाकरण एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है जिससे हम अपने बच्चों को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते । स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को टीके की महत्ता समझा रही है, हम समुदाय को स्वस्थ रखने के लिए अपने बच्चों को टीके लगवा कर मदद कर सकते हैं। टीकाकरण के माध्यम से बच्चों को होने वाली जानलेवा बीमारिओं को होने से रोका जा सकता है।

इस मौके पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरा से फार्मासिस्ट अनुज अवस्थी, एएनएम दुर्गेश, प्रभावशाली बबलू सहित यूनिसेफ के बीएमसी धर्मवीर सिंह उपस्थित रहे ।

SHARE