जम्मू कश्मीर में पीर पंजाल को टूरिज्‍म हब और जम्मू को टूरिज्म सिटी बनाने का वादा कर रही है भाजपा 

जम्मू कश्मीर में पीर पंजाल को टूरिज्‍म हब और जम्मू को टूरिज्म सिटी बनाने का भाजपा वादा कर रही है। जम्‍मू-कश्‍मीर में 10 साल के बाद विधानसभा चुनाव का ऐलान किया गया है। अनुच्‍छेद 370 हटने और जम्‍मू-कश्‍मीर का स्‍टेटस बदलने के बाद यह पहला असेंबली इलेक्‍शन होगा। ऐसे में सभी राजनीतिक दल एक्टिव हो चुके हैं।

बीजेपी का घोषणापत्र जारी करते हुए अम‍ित शाह ने कहा कि यदि बीजेपी की सरकार बनी तो आतंकवाद के पनपने में मदद करने वालों के खिलाफ व्‍हाइट पेपर लाया जाएगा।

बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र में पीर पंजाल को टूरिज्म हब बनाने और जम्मू में पहलगाम की तर्ज पर टूरिज्म सिटी बनाने का वादा किया गया है। श्रीनगर की डल झील में वाटर स्पोर्ट, श्रीनगर में अम्यूजमेंट हब, आईटी हब बनाने का भी वादा किया गया है।

रावी रिवर फ्रंट को विकसित कर जम्मू को पर्यटन हब के तौर पर विकसित करने की बात कही गई है। बीजेपी के मेनिफेस्‍टो में इंडस्ट्रियल यूनिट को लेकर भी घोषणाएं की गई हैं। जम्मू-कश्मीर की 60000 औद्योगिक इकाइयां हैं, उनके लिए आकर्षक पैकेज लाने और उन्‍हें रफ्तार देने की बात भी कही गई है।

वरिष्ठ महिला को 18000 सलाना सहायता दिया जाएगा। साथ ही 2 LPG सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। इसके अलावा 5 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने का भी वादा किया गया है। जम्मू-कश्मीर युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 10000 रुपये की मदद देने की भी घोषणा की गई है। अटल आवास योजना में भूमिहीन लोगों को जमीन और घर बनाने का खर्च देने की भी बात कही गई है।

SHARE