राजस्थान में भजनलाल सरकार का बुजुर्गों को तोहफा, वरिष्ठ नागरिक करेंगें फ्री में करेंगें तीर्थ यात्रा

जयपुर।

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने बुजुर्गों को बड़ा तोहफा दिया है। अब राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक करेंगें फ्री में करेंगें तीर्थ यात्रा। यदि आप अपने मां-पिता को फ्री में धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाना चाहते हैं तो काफी अच्छा मौका है। एक योजना के तहत आप अपने बुजुर्ग माता-पिता को नि:शुल्क धार्मिक स्थलों के दर्शन करवा सकते हैं। इसके लिए देवस्थान विभाग ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना 2024-25 शुरू किया है।

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को नि:शुल्क तीर्थयात्रा करवाएगी। इस साल 30,000 बुजुर्गों को ट्रेन से 15 धार्मिक स्थलों और 6,000 बुजुर्गों को हवाई जहाज से काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे।

इस योजना में आपको कई तीर्थस्थल के दर्शन रेल के जरिए कराए जाएंगे। इसमें आपको रामेश्वरम्-मदुरई जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृन्दावन-बरसाना, सम्मेदशिखर-पावापुरी-वैद्यनाथ, उज्जैन-ओंकारेश्वर-त्रयम्बकेश्वर (नासिक), गंगासागर (कोलकाता), कामाख्या (गुवाहाटी), हरिद्वार-ऋषिकेश-अयोध्या, मथुरा-अयोध्या, बिहारी शरीफ और वेलकानी चर्च (तमिलनाडु) ले जाया जाएगा।

आवेदन करने के लिए ई-मित्र के माध्यम से या स्वयं विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको http://devasthan.rajasthan.gov.in या http://edevasthan.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। आवेदन करते समय तीन तीर्थ स्थलों को वरीयता के क्रम में चुनना होगा। लॉटरी प्रणाली के माध्यम से यात्रियों का चयन किया जाएगा।

SHARE