पूरे बिहार राज्य के जिले में हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र पर नियमित टीकाकारण शुरू

 

जिले में कुल 92 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र हैं कार्यरत

शिशु के टीकाकरण के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा प्राथमिक /सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

लखीसराय-

राज्य के साथ जिले के हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र पर शिशु के लिए नियमित टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी है। जिसका उद्घाटन सूबे के सवास्थ्य मंत्री मंगल पांडये ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से
15 सितंबर को किया था। इसके साथ ही इसकी शुरुआत पूरे राज्य के सभी जिले के हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र पर कर दिया गया है । इस अभियान का सीधा लाभ समुदाय के उन लोगों को मिलेगा जो किसी वजह से समय पर सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं पहुंच पाते थे । उन लोगों को अपने ही क्षेत्र के केंद्र पर अपने शिशु के लिए टीकाकरण की सुबिधा मिलेगी ।

जिले में कुल 92 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र हैं :
सिविल – सर्जन डॉ बीपी सिन्हा बताते हैं की लखीसराय जिला में कुल 92 हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र हैं । जिसमे 12 केन्द्रों पर शिशु के लिए नियमित टीकाकारण की सुविधा शुरू हो चुकी है , जिन केन्द्रों पर अभी शुरू नहीं हुआ है उन केन्द्रों पर भी जल्द ही शुरुआत की जाएगी । इसके लिए सभी सीएचओ को निर्देश दिया जा चूका है ।
डॉ सिन्हा बताते हैं की नियमित टीकाकारण से बच्चों की सिर्फ रोग -प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, बल्कि किसी भी संक्रामक बीमारी से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करती है । बच्चों के मृत्यु की एक बड़ी वजह समय पर टिकाकारण नहीं होना है । इस कारण ये अभियान हद तक बच्चों के मृत्यु दर पर रोक लगाएगी ।
– मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता संक्रामक बीमारी से भी रखता है दूर :
जिले के डीपीसी सुनील कुमार ने बताया की बच्चों को टीकाकरण सिर्फ मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता ही मजबूत नहीं होती है ,बल्कि उसे संक्रामक बीमारी से भी दूर रखता है । इसलिए, बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को लेकर शुरुआती दौर से ही सजग रहना चाहिए । दरअसल अगर शुरुआती दौर से ही बच्चे की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो नवजात का स्वस्थ शरीर का निर्माण होगा और वह आगे भी शारीरिक रूप से मजबूत होगा ।

SHARE