गुजरात के धोलेरा में लगेगा भारत का पहला सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

गुजरात के धोलेरा में भारत का पहला सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट टाटा द्वारा लगाया जाएगा। इसमें ताइवान की सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी “पी एस एम सी” की तकनीकी साझेदारी होगी।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने गुरुवार को सेमीकंडक्टर को लेकर बड़ा एलान किया है। कंपनी ने बताया कि गुजरात के धोलेरा में भारत का पहला सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा। इस प्लांट को लेकर ताइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (PSMC) के साथ एक बड़े समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स का लक्ष्य इस परियोजना के माध्यम से दुनियाभर के ग्लोबल ग्राहकों के लिए एक मजबूत और आसान सप्लाई सीरीज तैयार करना है। ये प्रयास भारत के “मेक इन इंडिया, फॉर द वर्ल्ड” विजन के से प्रेरित है। इस प्रोजेक्ट में 91,000 करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान है। इस प्रोजेक्ट से 20,000 से अधिक डायरेक्ट और इन डायरेक्ट स्किल्ड नौकरियां मिलने की उम्मीद है।

गुजरात में लगने वाले इस प्लांट में तैयार होने वाली चिप्स AI, ऑटोमोटिव, कंप्यूटिंग और वायरलेस कम्युनिकेशन जैसे सेक्टर की जरूरतों को पूरा करेंगी और इससे बढ़ती ग्लोबल मांग को पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।

SHARE