उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का सेब भी अब आने वाला है बाजारों में, 45 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी आ रही है सेब की फसल

गाजीपुर।

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का सेब भी बाजारों में आने वाला है । गाजीपुर के एक किसान ने 242 सेब के पेडों की विशेष किस्म का बगीचा तैयार किया है। ये सेब की विशेष नस्ल है जो 45 डिग्री सेल्सियस के गर्म तापमान में भी फल दे रही है। जबकि अन्य सभी नस्लें केवल ठंडे मौसम में ही कामयाब होती हैं।

गाजीपुर के किसान सुनील कुशवाहा ने 45 डिग्री सेल्सियस तापमान में फल देने वाले सेब की नई प्रजाति की खेती शुरू की है। सुनील ने अपने फार्म पर 1 बीघे में करीब 242 सेब के पौधे लगाए हैं, जो अब फल देने लगे हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले से विशेष प्रजाति के ये पौधे लाए हैं, जो गर्मी के मौसम में भी फल देते हैं।

सुनील अन्य किसानों को यह संदेश देना चाहते हैं कि गेहूं और धान की फसल के बाद वे भी ऐसी फसलें उगाएं, जो उन्हें ज्यादा मुनाफा दे सकें। मिट्टी और ऑर्गेनिक खेती को लेकर सुनील ने बताया कि जिस जमीन पर उन्होंने खेती की है, वह पहले बहुत उपजाऊ नहीं थी।

सुनील ने कड़ी मेहनत के बाद जमीन को उपजाऊ बनाया. वह रासायनिक खाद का उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि वह मानते हैं कि ऑर्गेनिक खेती से न केवल गुणवत्ता बेहतर होती है, बल्कि यह पर्यावरण के लिए भी लाभदायक है। हिमाचल में ठंडे मौसम के कारण रासायनिक खाद का उपयोग संभव है, लेकिन गाजीपुर के गर्म मौसम में इसे नहीं किया जा सकता है।

 

SHARE