हर नागरिक को अपने कानूनी अधिकारों के बारे में हो जानकारी ~ जितेंद्र प्रताप सिंह

अमित राजपूत ( कानपुर देहात ) : सिविल बार एसोसिएशन अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह चौहान ने कहा हर नागरिक को अपने कानूनी अधिकारों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।
शिक्षा और जागरूकता के अभाव में बहुत सारे नागरिकों को अपने कानूनी अधिकार नहीं पता होते , जिसकी वजह से परेशानी , भ्रष्टाचार और धोखेबाजी का शिकार हो जाते हैं।
सिविल बार एसोसिएशन अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह चौहान ने ग्राम कौरु जलालपुर विकास खण्ड संदलपुर में समाज के अत्यधिक निर्धन लोगो के बीच , भोजन , स्वास्थ्य व शिक्षा का अधिकार पर आयोजित विधिक जागरूकता एवम कम्बल वितरण शिविर में कही।
जितेन्द्र चौहान ने कहाकि देश मे कोई भी भूख से नहीं मर सकता, सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में 2001 में भोजन के अधिकार को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत जीने के अधिकार में अंतर्निहित किया।
बताया कि भोजन का अधिकार समाज के हर एक व्यक्ति को भूख से मुक्ति दिलाता है और साथ ही उसे सुरक्षित और पोषक भोजन उपलब्ध कराता है।
स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में बताते हुए जितेन्द्र ने कहाकि भारतीय संविधान ने भी अनुच्छेद-21 के तहत जीने के अधिकार में ‘स्वास्थ्य के अधिकार’ को वर्णित किया है।
हर मरीज़ को सभी सरकारी , गैर सरकारी अस्पतालों में आपातकालीन चिकित्सा लेने का हक़ है। इसके लिए कोई भी डॉक्टर या कर्मचारी किसी आधार पर मना नहीं कर सकता है।
इसी विषय पर बताते हुए जिला बार एसोसिएशन अध्यक्ष रवीन्द्र नाथ मिश्र ने कहाकि, भोजन का अधिकार समाज के हर एक व्यक्ति को भूख से मुक्ति दिलाता है और साथ ही उसे सुरक्षित और पोषक भोजन उपलब्ध कराता है।
शिक्षा के अधिकार पर बताया कि 6 से 14 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को अपने पड़ोस के स्कूलों में मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है।
जिले के प्रमुख समाजसेवी व संदलपुर साधन सहकारी समिति अध्यक्ष विनोद कटियार ने कार्यक्रम को आयोजित करते हुए सक्षम लोगो से अपील की कि वह अपने आसपास इस बात का ध्यान रखे कि कोई भूख व ठण्ड से हताहत न हो।
मलासा ब्लाक की पूर्व ब्लाक प्रमुख अनिता सचान ने लोगो से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की बात कहते हुए कहाकि अगर आप सड़क पर वाहन चलाते हैं तो आपके लिए ट्रैफिक नियम का पालन करना जरूरी है।
इस अवसर पर अलंकृत जनकल्याण सेवा समिति की अध्यक्ष समाजसेविका बन्दना सचान के सहयोग से 200 से अधिक जरूरतमन्दों को कम्बल वितरण का आयोजन भी हुआ।
प्रमुख रूप से शिक्षामित्र संघ जिलाध्यक्ष महेन्द्र पाल, समाजसेविका रेणुका सचान ने भी लोगो को जागरुक किया।
संचालन जनमेजय सिंह गौर ने किया। प्रमुख रूप से ए डी ओ पंचायत प्रमोद कुमार शुक्ल, मोहम्मद मारूफ, प्रियंका यादव, डॉ नरेश सिंह सेंगर, सुधीर सिंह सेंगर, वीर सिंह जादौन, रविन्द्र तिवारी, उमेश अवस्थी, ओमकार सविता व छोटेलाल रहे।
SHARE