कोरोना वायरस से बचने के कुछ उपाय

जनता के लिए भारत सरकार ने स्वास्थ्य मंत्रालय की अधिसूचना जारी है। इस समय इन्फ्लूएंजा वायरस (कोरोना वायरस) जो अत्यधिक गंभीर है, उसकी. रोकथाम विधि बताने का प्रयास किया है।

इसके बचाव के लिए गले को नम रखें। थोडा थोडा गर्म पानी पिये। ये आपकी सुरक्षा के लिए है, अपने गले को सूखने न दें। इस प्रकार अपनी प्यास के लिए प्रतीक्षा न करें क्योंकि एक बार जब आपके गले में झिल्ली सूख जाती है, तो एक वायरस आपके शरीर पर 10 मिनट के भीतर आक्रमण कर सकता है ! बच्चों के लिए 50-80cc गर्म पानी, 30-50cc पिएं। हर बार आपको लगता है कि आपका गला सूखा है, इंतजार न करें, पानी हाथ में रखें। एक बार में ज्यादा न पिएं, क्योंकि यह मदद नहीं करता है, बस गले को नम रखें। मार्च के अंत तक, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, ज़रूरत पड़ने पर मास्क पहनें, खासकर ट्रेनों, फ्लाइट्स या पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अन्य साधनों में। तले हुए / मसालेदार भोजन से बचें, और विटामिन सी का भी।

लक्षणोंं का विवरण निम्न हैं।
1. बार-बार तेज बुखार
2. बुखार के बाद लंबे समय तक खांसी
3. बच्चे अधिक प्रवण होते हैं
4. वयस्क आमतौर पर असहज, सिरदर्द और मुख्य रूप से श्वसन संबंधी शिकायतें महसूस करते हैं
5. अत्यधिक संक्रामक

कोरोना वायरस, वायरस का बहुत नया घातक रूप, चीन पीड़ित है, तुरंत भारत आ सकता है, किसी भी प्रकार के कोल्ड ड्रिंक्स, आइस क्रीम, कुल्फी, आदि, किसी भी प्रकार के संरक्षित खाद्य पदार्थ, मिल्कशेक, खुरदरी बर्फ, आइस कोला, दूध की मिठाई से बचें।

आज से 90 दिनों के लिए फ्रीज में रखा कुछ भी ना खाये।

हमने कुछ भारतीय वैद्यों से भी बात की उन्होंने बताया कि

सफाई का विशेष ध्यान रखें।

मांसाहार का प्रयोग ना करें।

तला हुआ बिल्कुल ना खायें।

फास्ट फूड, प्रोसेसिंग वाले फूड कदापि ना खाये।

तुलसी, गौमुत्रार्क का प्रतिदिन सुबह शाम सेवन करें।

गन्दगी से दूर रहे। अर्थात गन्दे स्थानों पर ना जाये। यहां तक कि गन्देे स्थान पर मल-मूत्र भी त्याग ना करेेंं।

 

SHARE