इसी वर्ष इलेक्ट्रिक तिपहिया लॉन्च होगा

इसी वर्ष इलेक्ट्रिक तिपहिया लॉन्च होगा

 

नई दिल्ली: तरंग सवाददाता :
विश्व की जानीमानी इटली की वाहन निर्माता कंपनी पीजिओ इस वर्ष के मध्य तक भारत में एकइलेक्ट्रिक तिपहिया लॉन्च करने वाली है। कंपनी के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। हल्के व्यावसायिक वहां बेचने वाली कंपनी इसके साथ ही इस साल के अंत तक अपने अधिकतर उत्पाद को BS-VI नियमों के अनुकूल अपग्रेड कर देगी। प्रदुषण मुक्त भारत के लिए ये एक अच्छा कदम माना जा रहा है।

पियाज्जो वीइकल्स के एमडी और सीईओ डिएगो ग्रैफी ने कहा, ‘भारत एक ऐसा देश है, जो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर अधिक निवेश कर रहा है। हम इसके लिए पहले से तैयारी कर रहे हैं। फिलहाल मांग बहुत अधिक नहीं है, लेकिन हमें आशा है कि यह काफी तेजी से बढ़ेगी। इस कारण हम इस वर्ष जून – जुलाई तक अपना एक पूरी तरह इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर पेश करने की योजना बना रहे हैं।’

डिएगो ग्रैफी ने कहा कि इस थ्री-वीलर को इन-हाउस विकसित किया जा रहा है। हालांकि, इसके कुछ पार्ट्स बाहरी सप्लायर्स से लिए जाएंगे। कंपनी लिथियम-आयन बैटरी सेल इंपोर्ट करेगी, जबकि इंजन और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम जैसे अन्य कंपोनेन्ट्स पूरी तरह से स्थानीय ही होंगे। श्री ग्रैफी ने कहा, ‘यह अभी शुरुआत है, क्योंकि हम कार्गो और बड़े पैसेंजर वीइकल सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक की योजना बना रहे हैं।

बीएस-6 की तैयारी अप्रैल 2020 तक  :

बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स की तैयारी पर श्री गैफ्री ने कहा, कि हम 1 अप्रैल 2020 की डेडलाइन से चार-पांच महीने पहले एडवांस में ही इसके लिए तैयार रहने की योजना बना रहे हैं। हम इस वर्ष के अंत तक बीएस-6 के लिए अपने सभी निवेश बढ़ा रहे हैं।
SHARE