पीएम मोदी ने कुंभ में लगाई आस्था की डुबकी, स्वच्छाग्रहियों के पैर धोकर किया सम्मानित।

पीएम मोदी ने कुंभ में लगाई आस्था की डुबकी, स्वच्छाग्रहियों के पैर धोकर किया सम्मानित।

प्रयागराज: तरंग सवांददाता: 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गोरखपुर में सभा के बाद कुंभ में स्‍नान करने प्रयागराज पहुंचे। वहां उन्‍होंने संगम घाट पर पूजा-अर्चना की, तदुपरान्त उन्‍होंने कुंभ में स्‍नान किया।

पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे। संगम त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने के बाद पीएम मोदी ने पवित्र संगम पर मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की। साथ ही उन्होंने त्रिवेणी संगम में दुग्धाभिषेक किया।

इसके बाद पीएम मोदी स्वच्छ कुंभ स्वच्छ आभार में पहुंचे. पीएम मोदी ने यहां पर लोगों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि प्रयाग की भूमि पर आकर अपने आप को धन्य महसूस कर रहा हूं। इस बार संगम में पवित्र स्नान करने का विशेष अवसर मुझे मिला है। प्रयागराज का तप और तप के साथ इस नगरी का युगों पुराना नाता रहा है। कुंभ में हठ योगी, तप योगी और मंत्र योगी भी हैं और इनके साथ मेरे कर्मयोगी भी यहां हैं। ये कर्मयोगी वो लोग हैं जो दिन रात परिश्रम कर कुंभ में सुविधा उपलब्ध कराई हैं। इन कर्मयोगियों में नाविक है, इन कर्मयोगियों में स्थानीय निवासी भी हैं। कुंभ के कर्मयोगियों में साफ सफाई से जुड़े कर्मचारी भी शामिल हैं। इन्होंने साफ सफाई के कारण इस महाकुम्भ को पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना दिया।

उत्तर प्रदेश: तरंग संवाददाता
प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छ कुंभ स्‍वच्‍छ आभार कार्यक्रम में भी हिस्‍सा लिया। वहां वो न केवल सफाई कर्मियों से मिले वरन् कुछ सफाई कर्मियों के पैर धोकर उन्हे सम्मानित भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गोरखपुर में सभा के बाद कुंभ में स्‍नान करने प्रयागराज पहुंचे। वहां उन्‍होंने संगम घाट पर पूजा-अर्चना की, तदुपरान्त उन्‍होंने कुंभ में स्‍नान किया, जिसका वीडियो खुद उन्‍होंने ट्वीट कर साझा किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा कुंभ में स्‍नान करने का आज मुझे सौभाग्‍य मिला। 130 करोड़ भारतीयों के कल्‍याण के लिए प्रार्थना की।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छ कुंभ स्‍वच्‍छ आभार कार्यक्रम में भी हिस्‍सा लिया। वहां वो न केवल सफाई कर्मियों से मिले बल्कि कुछ सफाई कर्मियों के पैर धोकर उन्‍हें अंग वस्‍त्र पहनाकर सम्मानित भी किया।

सफाई कर्मचारियों के पैर धोने से पहले पीएम ने कुंभ में स्नान किया। कुंभ में अभी तक 22 करोड़ लोगों ने स्नान किया है इसलिए सफाई कर्मचारियों का सम्मान के तौर पर पीएम ने ऐसा किया।

पिछले दिनों 14 फरवरी को बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी कुंभ में डुबकी लगाई थी।उन्‍होंने त्रिवेणी घाट पर आरती भी की थी।
 वो भी संगम गए थे और पूजा-अर्चना की थी।

संगम को सभी विश्ववासी पवित्र मानते हैं कि कुंभ के दौरान वहां स्‍नान करने से पाप धुलते हैं और मोक्ष प्राप्‍त होता है। बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु नदी के किनारे कैंप या अखाड़ों में रुकते हैं. पिछले कुछ हफ्तों में कई राजनेता, मंत्री और नामी हस्तियां कुंभ मेला पहुंची। स्‍मृति ईरानी, योगी आदित्‍यनाथ और अखिलेश यादव जैसे नेताओं ने अपने कुंभ जाने की तस्‍वीरें भी साझा कर चुकेंं हैं। 48 दिनों तक चलने वाले कुंभ मेले में करोड़ों की संख्‍या में श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं। 15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन से शुरू हुआ कुंभ मेला 4 मार्च को महाशिवरात्रि के दिन समाप्‍त होगा।

SHARE