विदेशी गाय का विषैला दूध

भारत देश में अनेक धर्म और संप्रदाय अस्तित्त्व में हैं। उनके तत्वज्ञान, आचार-विचार में बहुत ज्यादा विभिन्नता होगी किंतु ‘गोमाता की महत्ता’ इस विषय पर उनका एकमत हो जाता हैं। इस महत्ता का जन-सामान्यों के मन में पवित्रता की और धार्मिक भावना भी जुड़ी हुई हैं। ऐसा रहते हुए भी जब 2007 में गाय के दूध के बारे में ‘केथ वुडफोर्ड’ का ‘Devil in the milk पुस्तक प्रकाशित हुई तब सिर्फ आरोग्य विषयक जगत में ही नहीं (सामान्य जनता में भी खलबली मची)।

क्या था उसमें? जिससे लोगों का गाय के दूध पर विश्वास को ठेस पहुँची थी। न्युझीलंड में जो दूध सेवन करते थे और उन्हें जो बिमारियाँ होती थी उसका संबंध दृध से पाया गया। उस दूध के सेवन से हृदयविकार, Type I डायबेटिस, ऑटिझम और परीक्षण इन रोगों का प्रादुर्भाव मिला। जिस प्रकारका दूध का सेवन करते हैं उसका परीक्षण किया गया। इस दूध में A1 प्रकार का प्रोटीन पाया गया। यह प्रोटीन Morphin के वर्ग में आता हैं जो नशा कारक, नींद लाने वाला होता हैं। इसे Beta caso Morphin 7 नाम दिया। यह Oxidant द्रव्य है।

न्यूज़ीलैण्ड  के Lincoln University esa Farm Management and Agriculture विषय के प्रोफेसर केथ वुडफोर्ड’ ने संशोधन के बाद यह सत्य सामने लाया। इससे सामान्य जनता प्रभावित तो हुई किंतु ज्यादा असर हुआ दूध का व्यवसाय करने वालों पर। विश्वभर में दूध के निर्यात करने वाले देशों में न्युझीलंड का प्रथम क्रमांक हैं। 40: व्यापार सिर्फ दूध का हैं। वैद्यकीय सलाह से लोगों ने दूध का सेवन बंद कर दियाऔर उनका व्यापार घाटे में आ गया। विदेशी गाय के दूध का पाचन होते समय शरीर में BCM-7 द्रव्य तैयार होता हैं। यह सौम्य मादक द्रव्य हैं। माँ का दूध सेवन न करने वाले बालक गाय का दूध सेवन करते है उन्में यह लक्षण दिखाई देता हैं। बहुत समय तक इस प्रकार का दूध सेवन करने से Loctose intolerance भी पैदा होता हैं। जो दूध इस प्रकार का है उसे A1 milk ऐसा नामकरण किया। जो सिर्फ यूरोपियन वंश के Bos Taurus गायों से मिलता हैं। इसमें ही BCM-7 द्रव्य पाया गया जो शरीर का स्वास्थ्य खराब करता हैं। जिन गायों के दूध में यह द्रव्य नही रहता उसको A2 milk कहा जाता है। हमारी भारतीय देशी गाय के दूध में BCM-7 यह द्रव्य नहीं रहता। A2 milk अर्थात देशी का दूध स्वास्थ्य के लिये उपयुक्त हैं स्मरणशक्ति बढ़ाने वाला हैं, सुपाच्च, आँखों की रोशनी बढ़ाने वाला, बलवर्धक होता हैं। A1 milk के लिए Devil in the milk’ पुस्तक लिखी गई। इस प्रकार का दूध शरीर एवं स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। यह दूध देनेवाली यूरोपीय वंश की Bos Taurus प्रकार की गाएँ होती हैं। इस दूध का सेवन न करना ही हमारे लिए फायदेमंद रहेगा।

SHARE