खगड़िया में 550 पुलिस वालों को अबतक दिया जा चुका है कोविड-19 का टीका

– 900 पुलिस वालों को वैक्सीन देने का है लक्ष्य, निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने में जुटा स्वास्थ्य विभाग
– पुलिस लाइन स्थित कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर जोर-शोर के साथ चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान

खगड़िया, 12 फरवरी, 2021

पुलिस लाइन में बनाए गए कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर पर जोर-शोर के साथ दूसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। शनिवार से शुरू हुए दूसरे चरण के वैक्सीनेशन अभियान के तहत अबतक जिले के 550 पुलिस वालों का वैक्सीनेशन हो चुका है। जिले के 900 पुलिस वालों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसे समय पर पूरा करने के मद्देनजर लगातार वैक्सीनेशन अभियान जारी है| प्रत्येक दिन 150 पुलिस वालों को वैक्सीन देने का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर समुचित व्यवस्था कर ली गई है।

– हर हाल में लक्ष्य को पूरा करने के लिए सारी तैयारियाँ कर ली गई है पूरी :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया कि हर हाल में ससमय निर्धारित लक्ष्य पूरा होगा। इसके लिए हर आवश्यक तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। ताकि वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की का बाधा उत्पन्न नहीं हो। साथ ही लक्ष्य पूरा करने के लिए पूरे जोर-शोर से वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। हीं वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का ख्याल रखा जा रहा है।

– पुलिस वालों में वैक्सीन के प्रति दिख रहा है उत्साह :-
केयर इंडिया के उदय कुमार ने बताया कि पुलिस वालों में वैक्सीन के प्रति काफी उत्साह दिख रहा है। शायद, यही वजह है कि बड़ी संख्या में पुलिस वाले उत्साहित होकर वैक्सीन के लिए वैक्सीनेशन सेंटर आ रहे हैं। इसके अलावा निर्धारित लक्ष्य को हर हाल में ससमय पूरा करने के लिए केयर इंडिया एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पुलिस को वैक्सीन को लेकर जागरूक भी कर रही हें हैं है । ताकि किसी भी पुलिस वाले लों में वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की का दुविधा नहीं रहे हें।

– वैक्सीनेशन के का सफल संचालन के लिए जारी गाइडलाइन का रखा जा रहा है ख्याल :-
वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन अभियान का सफल संचालन के लिए जारी गाइडलाइन का भी ख्याल रखा जा रहा है। ताकि वैक्सीन लेने वालों को किसी प्रकार की के परेशानियों याँ का सामना करना नहीं करना पड़े। सुरक्षा के मद्देनजर सेंटर पर तीन कमरे बनाए गए हैं। जिसमें पहला कमरा रजिस्ट्रेशन, दूदुसरा वैक्सीनेशन एवं तीसरा अवलोकन कक्ष बनाया गया है। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर हर मानकों का पालन किया जा रहा है। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो। इसके लिए सभी कर्मी मास्क, ग्लब्स,
सैनिटाइजर,
ग्लैप्स, सेनेटाइजर, शारीरिक दूरी समेत बचाव से संबंधित अन्य उपायों को अपनाकर अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।

– वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट किया जाता है स्वास्थ्य अवलोकन :-
वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को 30 मिनट तक अवलोकन कक्ष में रखा जाता है। जहाँ मौजूद चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य अवलोकन किया जाता है। इसके बाद ही वहाँ से छुट्टी दी जाती है। ताकि वैक्सीन लेने के बाद किसी भी व्यक्ति को किसी प्रकार की परेशानी हो तो उसे ऑन द स्पॉट दूर किया जा सके कें।

– जानें किस दिन कितने पुलिस वालों को लगा वैक्सीन :-
06 फरवरी :- 70
07 फरवरी :- 130
08 फरवरी :- 150
09 फरवरी :- 120
10 फरवरी :- 40
11 फरवरी :- 40

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– शारीरिक दूरी का हमेशा पालन करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ- सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– सैनिटाइजर सेनेटाइजर का उपयोग करें।
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– ताजा और गर्म खाने का उपयोग करें।
– बासी और बाहरी खाना खाने से परहेज करें।

SHARE