होली पर बाहर से आने वाले लोग कोरोना जांच जरूर करवाएं

-जांच करवाने से आपके साथ आपके परिवार के लोग भी रहेंगे सुरक्षित
-जांच नहीं करवाने की लाप रवाही पड़ सकती है भारी, इसलिए रहें सावधान

बांका-

होली का त्यौहारआने ही वाला है. बाहर में रहकर नौकरी करने वाले लोग बड़ी संख्या में इस त्यौहार के मौके पर घर आते हैं. साथ ही बाहर में रहकर कमाई कर घर आने वाले प्रवासी मजदूरों की संख्या भी बहुत अधिक रहती है. ऐसे लोग महानगरों से बड़े पैमाने पर अपने घर आते हैं| अभी मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में कोरोना के फिर से मामले सामने आने लगे हैं. ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच बहुत ही आवश्यक है. खासकर घर के सदस्यों की यह जिम्मेदारी बनती है कि बाहर से जो भी लोग आए हैं, उनकी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना जांच करवा लें. ऐसा करने से कोरोना के फिर से फैलने की संभावना कम होगी .
बाहर से आने वाले लोग खुद जांच सेंटर पर जाकर अपनी कोरोना जांच करवा लें-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि बड़ी मुश्किल से कोरोना पर नियंत्रण लग पाया है. स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आमलोगों ने भी इसमें अपनी अहम जिम्मेदारी निभाई है. ऐसे में हमलोगों को ऐसा प्रयास जरूर करना चाहिए जिससे कि कोरोना दोबारा अपना पैर नहीं पसार सके. इसके लिए बाहर से आने वाले लोग खुद जांच सेंटर पर जाकर अपनी कोरोना जांच करवा लें और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो घर के लोगों की जिम्मेदारी है कि उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर उनकी जांच करवा लें.

भीड़ लगाने से बचें: डॉ. चौधरी कहते हैं कि अक्सर देखा जाता है कि त्यौहार के अवसर पर लोग एक साथ समूह में बैठते हैं. खासकर जब कोई अपने लोग बहुत दिनों के बाद बाहर घर आते हैं तो उनके साथ काफी समय लोग बिताते हैं. ऐसा करना भी चाहिए, लेकिन ऐसा करने से पहले यह नहीं भूलना चाहिए कि कोरोना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. इसलिए त्यौहार मनाएं. बाहर से आने वाले अपने लोगों के साथ खुशियां भी बांटें, लेकिन सतर्कता को नहीं भूलें.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरी: डॉ. चौधरी कहते हैं कि अभी के मौसम में करोना की गाइडलाइन का पालन करना बहुत ही जरूरी है. एक साथ बैठे हैं तो जरूरी तौर पर मास्क लगा लें. साथ ही 2 गज दूरी का पालन भी करें. बाहर से घर आने पर अच्छी तरह से हाथ को धो लें. ऐसा करने से कोरोना से बचे रहेंगे.

कोरोना से बचाव में स्वास्थ्य विभाग की है पूरी तैयारी: डॉ. चौधरी कहते हैं कि कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है. हर किसी के लिए जांच की सुविधा उपलब्ध है. कोरोना हो जाने पर आइसोलेट होकर रहें. इसलिए जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनसे मेरी अपील है कि अपनी कोरोना जांच जरूर करवा लें. साथ में परिवारवालों से भी गुजारिश है कि वह घर पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच जरूरी तौर पर करवा लें.

SHARE