18+ वैक्सीनेशन अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन की तैयारी में जुटा स्वास्थ्य विभाग

– 3000 वाइल वैक्सीन उपलब्ध कराने की राज्य से की गई माँग, तेज होगा वैक्सीनेशन अभियान

– जिले मे अबतक 50 हजार से करीब लोगों का हो चुका है वैक्सीनेशन

लखीसराय, 29 अप्रैल-

अगले माह 01 मई से 18+ आयु वर्ग के लोगों का जिले में वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो रहा है। इसको लेकर बुधवार की शाम 04 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है और बड़ी संख्या में युवा वर्ग रजिस्ट्रेशन भी करा रहे हैं। वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो, इसके मद्देनजर स्वास्थ्य हर आवश्यक तैयारी में जुट चुका है। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो सके और रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोग आसानी के साथ वैक्सीनेशन करा सकें। वैक्सीनेशन के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए वैक्सीन लेने आने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके मद्देनजर जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर लोगों को बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। ताकि किसी प्रकार का संक्रमण की सम्भावना नहीं हो और सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीन ले सकें।

– राज्य से तीन हजार वाइल वैक्सीन उपलब्ध कराने की माँग :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, 18+ आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होने पर निश्चित रूप से जिले में सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन वाइल की खपत बढ़ेगी। क्योंकि, इस आयु वर्ग के लोगों की संख्या अधिक है। किन्तु, वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, वैक्सीन की कमी नहीं हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर से पूरी तरह सजग है और अभी से आवश्यक तैयारी की जा रही है। जिले में पर्याप्त वैक्सीनेशन उपलब्ध रहे, इसके लिए अभी ही राज्य से तीन हजार वाइल वैक्सीन उपलब्ध कराने की माँग की गयी है। ताकि वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद जिले में वैक्सीन की समस्या उत्पन्न नहीं हो।

– 50 हजार के करीब लोगों का हो चुका है वैक्सीनेशन :-
इस महामारी को रोकने के लिए जिले में सभी सेशन साइटों पर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसके दौरान अबतक तकरीबन 50 हजार लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। जिसमें पहला डोज लेने वाले 41, 124 एवं दूसरा डोज लेने वाले 08, 535 लोग शामिल है। यह आंकड़ा जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बुधवार शाम तक का है। गुरुवार को भी जिले में वैक्सीनेशन अभियान जारी था।

– वैक्सीन लेने लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी :-
18+ आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी साइट पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। क्योंकि, रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन दी जाएगी। इसलिए, अभी ही रजिस्ट्रेशन करा लें। ताकि आपको वैक्सीन लेने में परेशानी नहीं हो और आसानी के साथ अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन ले सकें। रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड यानि फोटो युक्त पहचान-पत्र जरूरी है।

– ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :-
मोबाइल या कंप्यूटर से विभाग द्वारा जारी एप covin.gov.in पर जाएं। अपना मोबाइल नंबर इस साइट पर दर्ज करें। जिसके बाद आपके उसी नंबर ओटीपी मैसेज आएगा। पुनः उसी साइट में ओटीपी नंबर दर्ज करें। इसके बाद सभी जानकारी सही-सही भरें। वैध आईडी अपलोड करें जो आईडी आपके पास उपलब्ध है, जैसे कि, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड समेत अन्य फोटोयुक्त व जन्मतिथि अंकित वाला अन्य आईडी कार्ड। सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित।
– खुद के साथ अपने परिवार व समाज को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन लेना जरूरी समझें।
– अफवाहों पर ध्यान नहीं, पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन।
– रजिस्ट्रेशन कराने में लोगों का सहयोग करें।
– निर्धारित तिथि पर वैक्सीनेशन सेंटर जाएं और वैक्सीनेशन कराएं।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें और दूसरों को भीड़ का हिस्सा नहीं बनने के लिए प्रेरित करें।

SHARE