कोविड केयर सेंटर में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की दी गई प्रशिक्षण

– केयर इंडिया की टीम द्वारा खगड़िया सदर अस्पताल परिसर में संचालित कोविड केयर सेंटर में दी गई प्रशिक्षण

– ऑक्सीजन सिलेंडर के बेहतर तरीके से ऑपरेट करने की दी गई विस्तृत जानकारी

खगड़िया, 01 जून, 2021
जिले के कोविड-19 संक्रमण वायरस से संक्रमित मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध मिले, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध और सजग है। साथ ही संक्रमितों के ईलाज की बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत भी है। इसी कड़ी में खगड़िया सदर अस्पताल परिसर में संचालित कोविड केयर सेंटर में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की प्रशिक्षण दी गई। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया की टीम द्वारा कोविड केयर सेंटर में तैनात सभी स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया। जिसमें बेहतर तरीके से ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन के साथ कोविड केयर सेंटर में इलाजरत सभी मरीजों का इलाज सुनिश्चित हो, इसपर भी बल दिया गया। ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सकें और मरीजों को किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

बेहतर तरीके से ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट की दी गई विस्तृत जानकारी :-
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, कोविड केयर सेंटर में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को केयर इंडिया के मेंटर सलीला एवं डीटीओ-एफ हरे कृष्णा नायक द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। जिसके दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को बेहतर तरीके से ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया, मरीजों को ऑक्सीजन लगाने के बाद ऑक्सीजन लेवल कितना रखना, ऑक्सीजन फेस मास्क कैसे लगाना है. ताकि वहाँ तैनात कर्मी इलाजरत संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सकें।

खुद का एहतियात के साथ मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की दी गई जानकारी:
प्रशिक्षक सह केयर इंडिया के मेंटर सलीला ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान कोविड केयर सेंटर में तैनात कर्मियों को सुरक्षा के मद्देनजर किस तरह खुद को सुरक्षित रहकर एवं एहतियात का पालन करते हुए मरीजों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराना है। किस स्थिति में मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करानी है आदि की विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि तैनात कर्मी खुद भी सुरक्षित रह सकें और सुरक्षा हर मानकों का पालन करते हुए इलाजरत मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा सकें।

खुद का सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए प्रशिक्षण जरूरी :-
वहीं, प्रशिक्षक सह केयर इंडिया के डीटीओ-एफ हरे कृष्णा नायक ने बताया, स्वास्थ्य कर्मियों के लिए खुद के सुरक्षा का मद्देनजर यह प्रशिक्षण बेहद जरूरी था। इससे ना सिर्फ कर्मी सुरक्षित रहेंगे। बल्कि, तैनात कर्मी खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करते हुए मरीजों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे.

ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट के अलावा मरीजों की अन्य देखरेख को भी दी गई जानकारी :-
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, प्रशिक्षण के दौरान कोविड केयर सेंटर में तैनात कर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडर ऑपरेट करने की जानकारी के अलावा खुद के सुरक्षा का ख्याल रखते हुए मरीजों को अन्य देखरेख किस तरह करना है, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी गई। जैसे कि, समय पर दवाई का सेवन समेत अन्य जानकारियाँ दी गई।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-

– सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें।
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलें और यात्रा के दौरान सेनेटाइजर का उपयोग करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें और समय पर खाना खाएं।

SHARE