भागलपुर जिले में आज टीकाकरण को लेकर चलेगा विशेष अभियान

339 केंद्रों पर 25 हजार लोगों को टीका देने की तैयारी की गई है
स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी जुटे हैं तैयारी में
भागलपुर, 15 जून |कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में बुधवार को विशेष अभियान चलाया जाएगा | इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के 339 केंद्रों पर 25 हजार लोगों को टीका देने की तैयारी है। 18 से 44  और 45 से अधिक उम्र के अधिक से अधिक लोगों को टीका देने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक तैयारी की है। इसमें जिला प्रशासन भी सहयोग कर रहा है। इसे लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिले के अधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि विशेष अभियान को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। इसे लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगा भी दी गई है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडल और रेफरल अस्पताल के प्रभारियों को बुधवार को पूरी मुस्तैदी से ड्यूटी पर तैनात रहने को कहा गया है। सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र जिला स्कूल में विशोष अभियान को लेकर व्यापक तैयारी की गई है। टीकाकरण की प्रक्रिया बाधित नहीं हो, इसे लेकर वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है।
आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लेकर जाएं और टीका लेः जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को हर केंद्र पर एएनएम व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को केंद्र पर तैनात करने को कहा है। सिविल सर्जन डॉ  उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि केंद्रों पर कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ आकर अपना टीकाकरण करा सकते हैं। टीकाकरण केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान की गई है, ताकि अधिक से अधिक लोग आकर टीका ले सकें।
सभी विभाग के कर्मी लोगों को केंद्रों पर लाएंगेः जिलाधिकारी ने सभी विभाग के अधिकारियों को अपने अधीन काम करने वाले कर्मियों एवं उनके परिवारवालों को टीका नहीं लेने वालों को केंद्र पर ले जाने के लिए प्रेरित करने को कहा है। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसे लेकर हर स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। इसके अलावा जीविका के प्रत्येक केंद्र पर चार सौ लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसे लेकर कार्ययोजना बनाने के लिए भी कहा गया है।
प्रखंडों में हुई माइकिंगः टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान दिवस की तैयारी को लेकर मंगलवार को जिले के सभी प्रखंडों में प्रशासन की ओर से माइकिंग कराई गई। मोबाइल वैन के जरिये माइक से पूरे क्षेत्र में घूम-घूमकर लोगों को टीकाकरण अभियान दिवस की जानकारी दी गई। इसके साथ-साथ कहां-कहां पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, इसकी भी जानकारी लोगों को दी गई। साथ ही माइकिंग के जरिये अधिक से अधिक लोगों से टीका लेने की अपील भी की गई। जितनी अधिक संख्या में लोग टीका लेंगे, कोरोना की उतनी जल्दी समाप्ति होगी। इसलिए कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए टीकाकरण केंद्र पर पहुंचें और टीका लें। मास्क लगाकर आएं और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अवश्य टीका लें।
SHARE