ऑगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों के उचित पोषण की सुविधा सुनिश्चित कराने को दूध का वितरण

खगड़िया: कोविड-19 के दौर में भी ऑगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने वाले बच्चों को सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ मिलता रहे, इसको लेकर स्थानीय आईसीडीएस के पदाधिकारी एवं कर्मी काफी सजग हैं।

ताकि सभी बच्चों को बेहतर सुविधा का लाभ सुनिश्चित रूप से मिल सके। इसी कड़ी में विभागीय निर्देश पर बच्चों को दूध का वितरण किया जा रहा है।

जिले के सभी प्रखंडों में दूध का वितरण किया जा रहा है। ताकि बच्चों के उचित पोषण में कमी नहीं हो और सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ मिल सके।

यह कार्य संबंधित क्षेत्र की ऑंगनबाड़ी सेविका द्वारा किया जा रहा है। जो घर-घर जाकर बच्चों के बीच दूध वितरित कर रही हैं। इस दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का भी ख्याल रखा जा रहा है।

जिले के सभी प्रखंडों में हो रहा है दूध का वितरण:

आईसीडीएस के एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में दूध का वितरण किया जा रहा है। सभी सेविकाओं को कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए गृह भ्रमण कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर दूध वितरण करने का निर्देश दिया गया है।

ताकि बच्चों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और आसानी के साथ लाभ मिल सके। वहीं, उन्होंने बताया, बच्चों को उचित पोषण मिलता रहे और कुपोषण मुक्त समाज निर्माण का हो, इसके मद्देनजर इस कोरोना काल में भी दूध समेत अन्य सुविधाओं का बच्चों को लाभ दिया जा रहा है।

कोविड-19 से बचाव एवं वैक्सीनेशन को लेकर भी किया जा रहा है जागरूक:

एनएनएम के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, इस दौरान संबंधित क्षेत्र की सेविकाओं द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में बच्चों के माता-पिता समेत अन्य अभिभावकों को जहाँ कोविड-19 से बचाव की भी जानकारी दी जा रही है।

वहीं, वैक्सीनेशन के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। ताकि लोगों में वैक्सीनेशन के प्रति सकारात्मक माहौल बन सके और अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके। इसके अलावा ऑगनबाड़ी से संबंधित अन्य सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।

– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

SHARE