जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा: सदर पीएचसी खगड़िया एवं रेफरल अस्पताल गोगरी में परिवार नियोजन मेला का आयोजन, लोगों को किया गया जागरूक

– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में निर्धारित तिथि के अनुसार होगा मेले का आयोजन, योग्य दंपत्ति को परिवार नियोजन साधन की दी जाएगी जानकारी

खगड़िया-

जिले में आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी थीम पर चल रहे जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता को लेकर केयर इंडिया के सहयोग से लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि इस पखवाड़े का संदेश समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचे और ससमय योग्य दंपत्ति बेहतर जिंदगी जीने के लिए इस बेहतर साधन को अपना सकें। इसी कड़ी में पखवाड़ा को लेकर चल रहे तमाम कार्यक्रमों को गति देने के उद्देश्य से बुधवार को सदर पीएचसी खगड़िया एवं रेफरल अस्पताल गोगरी में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। सदर अस्पताल में मेला का उदघाटन स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, परिवार नियोजन योजना के जिला समन्वयक राजेश पांडेय, पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर चिकित्सक डॉ मनीष कुमार, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक चंद्रमोहन, केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी समेत पीएचसी की एएनएम, आशा समेत अन्य कर्मी मौजूद थे। वहीं, गोगरी में चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ चंद्रण प्रकाश, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक रिपुंजय कुमार, बीसीएम प्रभाकर कुमार, केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक नीलम सयानी समेत बड़ी संख्या में एएनएम, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थीं ।

– जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा :
डीपीएम पवन कुमार ने कहा, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत बीते 11 जुलाई से जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन साधन की सुविधा शुरू कर दी गई। कोई भी योग्य और इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यह सुविधा ना सिर्फ पूरी तरह मुफ्त है बल्कि, इस साधन को अपनाने वाले लाभार्थी को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा चलाई गई यह सुविधा छोटा और खुशहाल परिवार के लिए सबसे बेहतर साधन भी है। इसलिए, मैं जिले के तमाम योग्य दंम्पत्तियों से अपील करता हूँ कि पूरी तरह निःसंकोच और पुरानी ख्यालातों से बाहर आकर इस साधन को अपनाएं।

– जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों में तिथिवार मेले का होगा आयोजन :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में बारी-बारी से निर्धारित तिथि के तहत परिवार नियोजन मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से योग्य दंम्पत्तियों को स्थाई एवं अस्थाई उपायों की विस्तृत जानकारी देकर परिवार नियोजन साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा । इसके अलावा ऑगनबाड़ी केंद्र, सामुदायिक चौपाल समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी योग्य दंम्पत्तियों के साथ बैठक कर उन्हें प्रेरित किया जाएगा।

– प्रसव के एक सप्ताह में ऑपरेशन कराने पर तीन हजार और सामान्य दिनों में दो हजार रु की दी जाती है प्रोत्साहन राशि :
केयर इंडिया के परिवार नियोजन योजना के जिला समन्वयक राजेश पांडेय ने बताया, प्रसव के उपरांत एक सप्ताह के अंदर परिवार नियोजन का ऑपरेशन कराने वाली लाभार्थी को तीन हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जाती है। जबकि, सामान्य दिनों में यानी प्रसव के एक सप्ताह बाद ऑपरेशन कराने वाली लाभार्थी को दो हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके अलावा अन्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाता है।

– गुणवत्तापूर्ण और बेहतर जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन जरूरी :
खगड़िया सदर पीएचसी में तैनात केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी ने कहा, गुणवत्तापूर्ण और बेहतर जिंदगी जीने के लिए परिवार नियोजन के साधन को अपनाने की बेहद जरूरात है। क्योंकि, छोटा परिवार ही खुशहाल परिवार की पहली पहल और नींव है। इसलिए, अब पुरानी ख्यालातों से बाहर आने और बेहतर जिंदगी जीने के लिए बेहतर फैसले लेने की जरूरत है। वहीं, उन्होंने कहा इस साधन को अपनाने से ना सिर्फ छोटा और सीमित परिवार होगा बल्कि जहाँ महिलाओं का शारीरिक विकास होगा वहीं, परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

SHARE