बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में गर्भवती और धातृ महिलाओं को मिल रही है बेहतर स्वास्थ्य सेवा

– नियमित की जा रही है स्वास्थ्य जाँच
– आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा संयुक्त रूप से की जा रही है जाँच
– स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर क्षेत्र में टीम द्वारा की जा रही है जाँच

खगड़िया, 20 अगस्त-

जिले में बाढ़ के कारण कई प्रखंड पूरी तरह प्रभावित हो चुके हैं एवं प्रखंड और जिला मुख्यालय से संपर्क भंग हो चुका है। किन्तु, प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर आईसीडीएस एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तत्पर एवं प्रयासरत है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में सामुदायिक किचन समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई ही जा रही हैं । इसके अलावा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसको लेकर मेडिकल कैम्प का आयोजन कर लोगों को स्वास्थ्य सेवा भी उपलब्ध कराई जा रही है। जिसके माध्यम से खासकर आईसीडीएस के सहयोग से गर्भवती एवं धातृ महिलाओं की लगातार स्वास्थ्य जाँच की जा रही है। ताकि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा मिल सके और सुविधाजनक तरीके से संबंधित महिलाएं स्वास्थ्य सेवा का लाभ ले सकें।
– आईसीडीएस डीपी, डीसी एवं सीडीपीओ के नेतृत्व में हो रही है स्वास्थ्य जाँच :
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आईसीडीएस डीपीओ सुनीता कुमारी, डीसी अंबुज कुमार एवं संबंधित क्षेत्र के सीडीपीओ नेतृत्व में स्थानीय एल एस, एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा समेत अन्य कर्मियों द्वारा लगातार स्वास्थ्य जाँच की जा रही है। इस दौरान लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी भी दी जा रही है। ताकि लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो और सुविधाजनक तरीके से लाभ ले सकें।
– चिकित्सा परामर्श के साथ उचित पोषण की भी जा रही है जानकारी :
आईसीडीएस की डीपीओ सुनीता कुमारी ने बताया, इस दौरान खासकर गर्भवती एवं धातृ महिलाओं को चिकित्सा परामर्श के साथ उचित पोषण एवं गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी की भी विस्तृत जानकारी दी जा रही है। ताकि सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा मिल सके और संबंधित महिला को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। इस दौरान जो गर्भवती महिला गर्भधारण का अंतिम स्टेप यानी नौवें महीने में गुजर रही है, उनका विशेष ख्याल रखा जा रहा है।
– गर्भवती महिलाओं की जा रही है समुचित जाँच :
आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, इस दौरान गर्भवती महिलाओं का मेडिकल टीम द्वारा ब्लड, यूरिन, एचआईवी, बीपी, हार्ट-बीट, वजन आदि की कोविड प्रोटोकॉल के साथ जाँच की जा रही है। इसके अलावा कोविड से बचाव से संबंधित जानकारी भी दी जा रही है। साथ ही गर्भवती एवं धातृ महिलाओं के लिए पौष्टिक फूड पैकेट तथा बच्चों के बीच पोषण युक्त लड्डू वितरित की जा रही है। ताकि पोषण से संबंधित समस्या उत्पन्न नहीं हो।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– यात्रा के दौरान निश्चित रूप से सैनिटाइजर पास में रखें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– मुँह, नाक और ऑख को अनावश्यक छूने से बचें और छूने के पूर्व अच्छी तरह हाथों की सफाई करें।

SHARE