टाटा मोटर्स की नई गाड़ियां

यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में नेक्सन व सफारी जैसी गाड़ियों की बदौलत ही कंपनी अब देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी हुंडई मोटर्स इंडिया के लिए कड़ी चुनौती बन रही है। आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में टाटा का मार्केट शेयर भी बढ़ा है। टाटा पंच टॉप-10 एसयूवी में से एक नेक्सन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी बन चुकी है।

पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का मार्केट शेयर नवंबर में 12.01 प्रतिशत रहा है। ये हुंडई मोटर्स के 15.5 प्रतिशत से मामूली तौर पर ही कम है। पिछले नवंबर के मुकाबले इस साल कंपनी का मार्केट शेयर 4.5 प्रतिशत बढ़ा है। टाटा मोटर्स ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए अपने आप को री-इमेजिन करते हुए पूरे पोर्टफोलियो को बदल दिया है। मार्केट में उसने टिगोर, नेक्सन और सफारी जैसे दमदार मॉडल लॉन्च किए हैं, हाल में ही कंपनी ने पंच भी लॉन्च की है, जिसने लॉन्च होने के महज 20 दिन के भीतर ही देश की टॉप 10 सेलिंग एसयूवी में अपनी जगह बना ली है।

इसके अलावा कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भी खुद को निरन्तर मजबूत कर रही है और अभी उसकी नेक्सन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। टाटा मोटर्स का जहां पैसेंजर व्हीकल्स में मार्केट शेयर बढ़ा है, वहीं देश की सबसे बड़ी कार बाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी का मार्केट शेयर घट गया है। कमर्शिल व्हीकल्स के मामले में भी कंपनी अपने सेग्मेंट में मार्केट लीडर बनकर उभरी है। टाटा मोटर्स की नवंबर पीवी बिक्री सालाना आधार पर 21641 यूनिट से बढ़कर 29778 यूनिट रही है।

SHARE