बायोटेक वैक्सीन स्टॉक को फिर से लेबल करेगा भारत, 9 से 12 महीने की समाप्ति तिथि को मंजूरी

डीसीजीआई ने प्रमुख वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक को वैक्सीन स्टॉक को फिर से लेबल करने की मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक के कोवेक्सिन की एक्सपायरी अवधि 9 महीने पहले थी जिसे अब बढ़ाकर 12 महीने कर दिया गया है।

भारत बायोटेक अस्पतालों में कोवासिन को फिर से लेबल करने के लिए वैक्सीन स्टॉक को वापस बुला रहा है और स्टॉक को अब फिर से लेबल किया जाएगा। समाप्ति अवधि बढ़ाए जाने के बाद वैक्सीन को लेबल किया जाएगा और फिर आवश्यक स्थानों पर पहुंचाया जाएगा।

पता चला है कि बायोटेक अप्रयुक्त वैक्सीन स्टॉक को वापस बुला रहा है और इसकी समाप्ति अवधि को अपडेट कर रहा है। वैक्सीन को फिर से लेबल किया जा रहा है। डीसीजीआई ने अध्ययन के बाद एक्सपायरी डेट बढ़ाने की अनुमति दी। यह टीका अब 12 महीने तक प्रयोग में लाया जा सकेगा। डीसीजीआई को सौंपे गए अध्ययन के आंकड़ों के बाद यह फैसला लिया गया है। स्टॉक का उपयोग बच्चों के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान के लिए भी किया जाएगा।

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में आज से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस उद्देश्य के लिए केवल कोवेक्सीन को मंजूरी दी है। भारत तेवा में टीकों की कमी को पूरा करने के लिए बायोटेक अस्पतालों में वैक्सीन स्टॉक को वापस बुला रहा है और फिर से लेबल कर रहा है।

SHARE