काटना स्थित पुनर्निर्मित मंदिर में 500 हिंदुओं ने की पूजा

भारत, अमेरिका और खाड़ी देशों के अनुमानित 500 हिंदू भक्तों ने कड़ी सुरक्षा के बीच शनिवार को पाकिस्तान में 100 वर्षीय महाराज परमहंस दास के हाल ही में पुनर्निर्मित मंदिर का दौरा किया और वहां पूजा की। गौरतलब है कि एक साल पहले पाकिस्तान में एक कट्टरपंथी पार्टी के कट्टर कार्यकर्ताओं की भीड़ ने मंदिर पर हमला कर उसे नष्ट कर दिया था।

इस पुनर्निर्मित मंदिर में आने वाले विदेशी हिंदुओं में भारत से 200 हैं। बारह दुबई से थे और बाकी अन्य खाड़ी देशों से थे। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कराक जिले के टेरी गांव में स्थित इस मंदिर और 2020 में कुछ चरमपंथियों द्वारा ध्वस्त किए गए इसके मकबरे की दुनिया भर में व्यापक आलोचना हुई, जिसके बाद पाकिस्तानी सरकार ने एक पर हिंदू धर्मस्थल का जीर्णोद्धार शुरू कर दिया। युद्ध स्तर पर।

पाकिस्तान सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि दरगाह पर जाने वाले हिंदुओं का एक प्रतिनिधिमंडल वाघा सीमा से पाकिस्तान में दाखिल हुआ था और वहां से वे पाकिस्तानी सुरक्षाकर्मियों की सुरक्षा के बीच अपने गंतव्य पर पहुंचे।

इस कार्यक्रम का आयोजन पाकिस्तान स्थित हिंदू काउंसिल ऑफ पाकिस्तान ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के सहयोग से किया था। जब विभिन्न देशों के हिंदुओं ने मंदिर का दौरा किया, तो जगह और पूरे टेरी गांव को 300 पाकिस्तानी रेंजरों, खुफिया अधिकारियों और हवाई अड्डे के सुरक्षा कर्मियों द्वारा एक अभेद्य किले में बदल दिया गया था। इस सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी एक एसपी स्तर के पुलिस अधिकारी को सौंपी गई है.

SHARE