एक सियासी नेता जो लड़का से लड़की बना, बीजेपी और कांग्रेस में भी किया काम

दक्षिण भारत की एक जानी मानी नेता हैं जो पुरुष के तौर पर पैदा हुईं, लेकिन बाद में लिंग परिवर्तन करके लड़की बन गईं। उन्होंने बीबीसी से लेकर कॉमनवेल्थ सेक्रेटिएट तक काम किया फिर बीजेपी में आकर राजनीति में आयी और कांग्रेस की महासचिव बनीं और अब अन्नाद्रमुक की भीड़ खींचने वाली नेता हैं।

अप्सरा रेड्डी जो तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक पार्टी की तेजतर्रार नेता हैं ट्विटर पर सक्रिय रहती हैं। हाल ही में जब तमिलनाडु में विधानसभा में चुनाव हुआ तो वो अन्नाद्रमुख की स्टार कैंपेनर नेता थीं जहां वो जाती हैं वहां भीड़ लग जाती है। लोग उन्हें देखना चाहते हैं बोलने में वो प्रखर हैं अच्छे अच्छे को अपने तर्कों से निरुत्तर कर देती हैं। वह देश के कई सियासी दलों में रह चुकी हैं वह देश की अकेली ऐसी सियासी नेता हैं जो लड़का से लड़की बनी हैं वह अजय कुमार से अप्सरा बन गईं।

उन्होंने लंदन में अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़कर तमिलनाडु की राजनीति में कदम रखा। वर्ष 2016 में वह पहले बीजेपी में आईं फिर जयललिता उन्हें अपनी पार्टी अन्नाद्रमुक में ले आईं। उन्होंने पार्टी का प्रवक्ता बना दिया गया बाद में वह जनवरी 2018 में कांग्रेस में शामिल हो गईं। कांग्रेस ने उन्हें अपना पहला ट्रांसजेंडर महासचिव बनाया हालांकि कांग्रेस में उनका सफर दो साल का ही रहा।

कांग्रेस में जब वो आईं तो उन्होंने पूरे देश का ध्यान खींचा। राहुल गांधी के साथ उनकी तमाम तस्वीरें मीडिया में आईं लेकिन दो साल में ही कांग्रेस से उनका मोहभग हो गया और वो वापस अन्नाद्रमुक में चली गईं। तमिलनाडु में जो पिछला विधानसभा चुनाव हुआ, उसमें वो अपनी पार्टी की स्टार कैंपेनर थीं। खूब भीड़ उन्हें सुनने के लिए जुटती थी, वो रैलियां करती थीं, ट्विटर पर खासी सक्रिय रहती हैं।

अप्सरा ने जर्नलिज्म एंड ब्राडकास्टिंग का कोर्स किया इसके बाद वह लंदन में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस से जुड़ गईं। उन्होंने साउथ इंडिया के प्रमुख समाचार पत्र द हिंदू में काम किया, वह कामनवेल्थ सेक्रेटिएट में अहम पद पर थीं, इसके बाद उन्हें लगा कि बहुत से ऐसे मुद्दे हैं, जिसके लिए उन्हें राजनीति में आना चाहिए। वैसे पत्रकार के तौर पर वह अमिताभ बच्चन से लेकर एआर रहमान औऱ हॉलीवुड स्टार निकोलस केज समेत तमाम सेलिब्रिटीज का इंटरव्यू भी कर चुकी हैं।

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में जन्मीं अप्सरा रेड्डी का असल नाम अजय रेड्डी था. अप्सरा रेड्डी ने थाईलैंड के येन ही अस्पताल में अपना लिंग परिवर्तन कराया था। डॉक्टर सोमभून थामरुन्गरांग ने उनका ऑपरेशन किया था। अप्सरा को पहले 3 महीनों तक देखरेख में रखा गया था, वो 8 महीने तक बैंकॉक में रहीं और उसके बाद अप्सरा की सर्जरी हुई।

अप्सरा की सर्जरी 8 घंटे से भी ज्यादा चली और उसके बाद उन्हें दो घंटे तक निगरानी में रखा गया जब अप्सरा को होश आया तो उन्हें काफी दर्द हुआ हालांकि वो फिर भी बेहद खुश थीं। अप्सरा के इस फैसले में उनकी मां ने साथ दिया लेकिन उनके पिता ऑपरेशन से बेहद नाराज थे। सर्जरी के अगले 4 दिनों तक अप्सरा अस्पताल में रहीं, जिसके बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

SHARE