दुनिया का सबसे बड़ा आलू निकला ‘नाजायज’, अब डी एन ए द्वारा एक्सपर्ट्स असली बाप का पता लगायेंगें

न्यूजीलैंड में पैदा हुए एक आलू का डीएनए टेस्ट किया जाएगा। यहां टेस्ट के जरिये ये पता लगाया जाएगा कि वाकई ये आलू ही है या कोई और सब्जी। बता दें कि इसे दुनिया का सबसे बड़ा आलू बताया जाता है साथ ही इस आलू का एक नाम भी है।

न्यूजीलैंड में रहने वाले कोलिन और दोना क्रैग ब्राउन का दावा है कि उनके पास दुनिया का सबसे बड़ा आलू है उन्होंने इसका नाम रखा है लेकिन अब उनके दावे की सटीकता को परखने के लिए एक्सपर्ट्स इसका डीएनए टेस्ट करेंगे और पता लगाएंगे की वाकई ये आलू ही है या कुछ और। जब कपल के दावे की सच्चाई के लिए इस टेस्ट को करवाने के लिए कहा गया तो एक बार के लिए उन्हें यकीन नहीं हुआ। उन्होंने साफ़ कहा कि कोई भी इसे देखकर बता सकता है कि ये आलू ही है ऐसे में आलू का डीएनए टेस्ट अजीब है।
अब बात करते हैं कपल के इस आलू का वजन 7 किलो 8 सौ ग्राम है इसे कपल ने अपने सब्जी के खेत में अगस्त में उगाया था। मिरर की खबर के मुताबिक़, इसका नाम डौग है अगर आलू के वजन की बात करें तो ये एक नवजात बच्चे के वजन का दोगुना है और अगर इसे दुनिया के सबसे बड़े आलू के तौर पर अपना नाम दर्ज करवाना है तो इसे डीएनए टेस्ट पास करना होगा तभी इसे रिकॉर्ड बुक में जगह दी जाएगी।
कपल इस आलू को अपने बच्चे की तरह रखता है। कोलिन ने बताया कि ये सोचन कि हमने इस आलू में जेनेटिक हेरफेर की है, वाकई दिल तोड़ने वाला है। लेकिन कपल आलू के डीएनए टेस्ट के लिए मान गया है। उन्होंने कहा कि इस टेस्ट के साथ वो खुद को सही साबित कर देंगे। जल्द ही इस आलू का एक हिस्सा स्कॉटिश एग्रीकल्चर के रिसर्चर्स को भेज दिया जाएगा इसके बाद अगर ये टेस्ट में पास कर जाता है तो इसे दुनिया का सबसे बड़ा आलू मान लिया जाएगा।

SHARE