पहाड़ों पर बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त सैलानियों का जमावड़ा

उत्तरी हिमालयी राज्यों में पिछले 24 घंटे से भारी बर्फबारी का सिलसिला जारी है और इसमें अगले 24 घंटे तक कोई कमी आने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दो दिनों से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड के कई हिस्सों में सामान्य से भारी बर्फबारी पड़ रही है इसके साथ पहाड़ की इन वादियों में बर्फबारी का मजा लेने के लिए सैलानी दूर-दूर से आ रहे हैं। उनके लिए यह जन्नत सरीखा है हालांकि बारिश के कारण सैलानियों को दिक्कत भी हो रही है लेकिन बर्फ की चादर में ढकी इन वादियों की खूबसूरती देखते ही बनती है।

शिमला में पिछले दो दिनों से भारी बर्फबारी हो रही है। कई सड़कें ब्लॉक हो गई हैं। कुछ पर्यटक भारी बर्फबारी में फंस गए जिन्हें पुलिस और राहत दल निकालने की कोशिश भी कर रहे हैं। हालांकि शिमला में पर्यटकों का तांता लगा हुआ है। शिमला के रिज में पर्यटक बर्फ के साथ खेल रहे हैं।

पिछले 24 घंटे में कश्मीर घाटी के गुलमर्ग में 1 सेंटीमीटर, पहलगाम में 5 सेंटीमीटर के साथ सोनामर्ग, कुपवाड़ा, जोजिला, गुरेज, कोकरनाग में बर्फबारी हुई। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में रुक-रुक कर बारिश जारी है, जम्मू कश्मीर में पारा माइनस 7 डिग्री तक लुढ़क गया है।
पिछले तीन दिनों से औली में जमकर बर्फबारी हो रही है, हालांकि आम जनजीवन प्रभावित हो चुका है लेकिन सैलानियों का यहां पहुंचना कम नहीं हो रहा है। ऑली की खूबसूरत नजारा का आनंद हर कोई लेना चाहता है। श्री माता वैष्णो देवी में इस बार इस सीजन में दूसरी बार 15 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई। भूस्खलन और बर्फबारी की वजह से फिसलन बढ़ गई है हालांकि श्रद्धालु इसका भरपूर आनंद ले रहे हैं। माता वैष्णोदेवी की पहाड़ी बर्फ की चादर में लिपटकर आकर्षक लग रही है, भारी बर्फबारी के बीच कश्मीर के बारामूला जिले में हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी सेना के साथ मिलकर वैक्सीन कार्यक्रम को जारी ऱखे हुए हैं।

SHARE