आधा अफगानिस्तान भूख का शिकार बन गया

अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक की रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान का आधा भूख का शिकार हो गया है और 10 लाख लोगों की मदद करना आवश्यक है।

रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम, उद्धृत किया गया था कि अफगानिस्तान के दो मिलियन लोग भूखे हैं। अफगानिस्तान के लोग चारों ओर से फंस गए हैं। आर्थिक संकट के अलावा, सार्वजनिक सेवाएं ध्वस्त हो गई हैं। अनाज की आपूर्ति के कारण भूख का जोखिम बढ़ता जा रहा है।

रिपोर्ट में, भोजन को वर्गीकृत करके अमेरिका को सहायता प्रदान करने के लिए अफगानिस्तान की स्थिति सुधारने की सिफारिश की गई है। इंस्पेक्टर जनरल ने अमेरिकी कांग्रेस सहायता राशि चक्र की रिपोर्ट दी है। इन सर्दियों में, 87 लाख लोग भूख से गंभीर रूप प्रभावित है और एक समय का भोजन भी उपलब्ध नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 32 लाख अफगान बच्चे इस मानव निर्मित संकट के कारण कुपोषण के शिकार होंगे। संयुक्त राष्ट्र की पिछली रिपोर्ट में, चिंता व्यक्त की गई थी कि 2022 के अंत तक, अफगानिस्तान का 80 से 90 प्रतिशत हिस्सा गरीबी रेखा तक और खराब आर्थिक संकट के पीछे आ जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के एक बयान में, अफगानिस्तान के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए, यह कहा गया था कि तालिबान के शासन के छह महीने के बावजूद, स्थिति अभी भयानक है। दिन प्रति दिन देश में अक्षमता बढ़ रही है। अफगानिस्तान में आर्थिक टेम्पलेट एक बड़ा आर्थिक बन गया है – राजनीतिक खतरा अधिक गहरा हो गया है। संयुक्त राष्ट्र के मुखिया ने कहा है कि अफगानिस्तान में लोगों की स्थिति को मानवीय आधार पर सहायता मिलेगी।

SHARE