अंबानी को पछाड़कर गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी

भारतीय अरबपति और अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में गौतम अडानी मुकेश अंबानी को पछाड़कर दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक सोमवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ 88,88.5 अरब पहुंच गई, जो मुकेश अंबानी की 87,87.9 अरब से ज्यादा है। फोर्ब्स की सूची में गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में गौतम अडानी को पहली बार दसवां स्थान मिला है।

हरित ऊर्जा और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में प्रवेश करने के बाद से पिछले दो वर्षों में अदानी समूह के कुछ सूचीबद्ध शेयरों में 600% से अधिक की वृद्धि हुई है। अडानी ने कमोडिटी ट्रेडिंग बिजनेस से बिजनेस की दुनिया में कदम रखा और आज उनका बिजनेस पोर्ट्स, माइंस, ग्रीन एनर्जी समेत कई सेक्टरों में फैला हुआ है। पिछले तीन सालों में उन्होंने देश के सात एयरपोर्ट्स को मैनेज किया है। उनका समूह देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का हवाई अड्डा संचालक, बिजली जनरेटर और सिटी गैस रिटेलर है।

अडानी ग्रीन और अदानी टोटल गैस के शेयर 2020 की शुरुआत से अब तक 1000% से अधिक बढ़ चुके हैं। इस दौरान अदाणी इंटरप्राइज लिमिटेड के शेयर 730 फीसदी, अदाणी ट्रांसमिशन 500 फीसदी और अदाणी पोर्ट्स 95 फीसदी से ज्यादा चढ़े।

SHARE