उत्तर प्रदेश में सबसे अमीर उम्मीदवार के पास 296 करोड़ रुपये हैं, जबकि गरीबों के पास सिर्फ 6700 रुपये हैं

लोकतंत्र में सबसे अमीर और सबसे गरीब दोनों को चुनाव लड़ने का समान अधिकार है। बहरहाल, राजनीति में अमीरों का दबदबा बढ़ता ही जा रहा है।

दूसरे चरण में चुनाव लड़ रहे अमीर और गरीब उम्मीदवारों के बीच काफी चर्चा है। इस क्षेत्र के सबसे अमीर उम्मीदवार के पास 296 करोड़ रुपये की संपत्ति है जबकि सबसे गरीब उम्मीदवार के पास केवल 6,700 रुपये है।

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए हलफनामों का अध्ययन किया गया है और सबसे अमीर उम्मीदवार नवाब काज़िम अली खान का नाम सबसे आगे है।

वह कांग्रेस के उम्मीदवार हैं और रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पास कुल 296 करोड़ रुपये की संपत्ति है। दूसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी की बरेली उम्मीदवार सुप्रिया हैं, जिनकी कुल संपत्ति 157 करोड़ रुपये है। जबकि भाजपा की नौगवां सीट से उम्मीदवार देवेंद्र नागपाल के पास 140 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

वहीं शाहजहांपुर सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे संजय कुमार के पास सिर्फ 6700 रुपये की संपत्ति है। इसी तरह आम आदमी पार्टी के विशाल कुमार के पास 13,500 रुपये और उस्मान मलिक के पास सिर्फ 15,000 रुपये की संपत्ति है।

SHARE