सूर्य के भयानक विद्युतचुंबकीय तूफानों ने एक साथ 40 उपग्रहों को जला दिया

सूर्य की विशाल प्लेट पर अचानक बने भयंकर विद्युत चुम्बकीय तूफानों की भारी वृद्धि ने अंतरिक्ष में परिक्रमा कर रहे 40 उपग्रहों को जला दिया।

यह जानकारी ब्रिटेन में हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के खगोल भौतिक विज्ञानी जोनाथन क्रिस्टोफर मैकडॉवेल ने प्रदान की। जोनाथन मैकडॉवेल ने यह भी बताया कि सभी 40 उपग्रह उच्च गति के इंटरनेट उपग्रह थे।

हफ्ते पहले अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने कुल 49 सैटेलाइट लॉन्च किए थे। हालांकि, यह पहली बार है कि इन 49 उपग्रहों में से 40 को गंभीर विद्युत चुंबकीय तूफानों के कारण सूर्य से एक एकल विद्युत चुम्बकीय तूफान द्वारा नष्ट किया गया है।

सभी 40 उपग्रहों को कक्षा से बाहर फेंक दिया गया और दूर-दूर तक अंतरिक्ष में बिखेर दिया गया। हालांकि, कोई जोखिम नहीं था क्योंकि सभी 40 उपग्रह पृथ्वी के वायुमंडल में जल गए थे। सूर्य में उत्पन्न भयानक विद्युतचुम्बकीय तूफान पृथ्वी के वायुमंडल की ऊपरी पट्टी को प्रभावित करते हैं।

इस पट्टी में परिक्रमा करने वाले उपग्रह या तो सूर्य से विद्युत चुम्बकीय तूफानों के भारी उछाल से इसकी कक्षा से बाहर फेंक दिए जाते हैं और या तो निचली कक्षा में गिर जाते हैं या पूरी तरह से जल जाते हैं। स्पेस एक्स के भू-आधारित केंद्रों ने उन सभी उपग्रहों को उनकी मूल कक्षाओं में पुनर्व्यवस्थित करने के कई प्रयास किए, लेकिन सफलता नहीं मिली।

SHARE