रूस-यूक्रेन तनाव बढ़ा, युद्ध का खतरा बरकरार

यूक्रेन पर हमले के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच कल टेलीफोन पर हुई असफल बातचीत के बाद यूक्रेन को लेकर युद्ध के बादल और गहरे हो गए हैं। इस डर से कि रूस किसी भी समय यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों ने पहले ही अपने नागरिकों को देश छोड़ने की चेतावनी दी है।

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के कारण कई एयरलाइनों ने अब अपनी उड़ानें रद्द या डायवर्ट कर दी हैं। दूसरी ओर, दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका गहरा गई है क्योंकि रूस और यूक्रेन यूक्रेन सीमा के पास आमने-सामने अभ्यास कर रहे हैं।

यूक्रेन को लेकर नाटो और रूस के बीच तनाव अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। यूरोपीय देश जहां रूस, यूक्रेन से अपने राजदूतों को वापस बुला रहे हैं, वहीं मॉस्को ने भी ब्रिटेन सहित यूरोपीय देशों के अपने राजदूतों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने पारिवारिक अवकाश रद्द कर दिया है। उन्होंने कल ट्विटर पर घोषणा की कि उन्होंने अपनी छुट्टी रद्द कर दी है और लंदन लौट रहे हैं।

डच एयरलाइन केएलएम ने अगली सूचना तक यूक्रेन के लिए उड़ानें रद्द कर दी हैं। डच नागरिक यूक्रेन की हवाई सीमा के ख़तरे को लेकर बहुत संवेदनशील हैं। 2014 में, रूसी समर्थित विद्रोहियों ने पूर्वी यूरोप के हवाई क्षेत्र में मलेशिया एयरलाइंस के एक विमान को मार गिराया था, जिसमें 8 डच नागरिकों की मौत हो गई थी।
यूक्रेन की चार्टर एयरलाइन स्काइप ने कहा कि मदीरा, पुर्तगाल से कीव जाने वाली उसकी उड़ानों को मोल्दोवन की राजधानी चिसीनाउ की ओर मोड़ दिया गया है। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति शेरही नायकयाफोरोव के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन ने उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद नहीं किया है।

इस बीच, यूक्रेन को तीन तरफ से घेरने वाले रूसी सैनिकों ने बेलारूस के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। रूस और बेलारूस के बीच 10 दिवसीय अभ्यास में अनुमानित 30,000 सैनिक और टैंक भाग ले रहे हैं। वहीं यूक्रेन की सेना ने भी रूस-बेलारूस को कड़ा जवाब देने के लिए 10 दिन का सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। यूक्रेन की सेना एक बेहद खतरनाक हमले वाले ड्रोन से हमले का अध्ययन कर रही है, जिसे तुर्की से रूसी टैंक और तोपखाने को नष्ट करने के लिए प्राप्त किया गया था।

पिछले एक महीने में, यूक्रेन की सेना को संयुक्त राज्य अमेरिका से टैंक रोधी मिसाइलों और ब्रिटेन को दी जाने वाली एंटी-बंकर मिसाइलों के उपयोग में प्रशिक्षित किया गया है। रूस ने यूक्रेन की सीमा पर 1.5 लाख से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। इसने यूक्रेन की सीमा के पास 100 घातक हथियार, इशकंदर सहित खतरनाक मिसाइल, सुखोई-2 लड़ाकू जेट और टी-4 सहित कई घातक टैंक तैनात किए हैं।

SHARE