कुछ और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में केंद्र सरकार

केंद्र सरकार 6 चीनी ऐप्स पर रोक लगाएगी। इससे पहले 116 ऐप्स को बैन किया गया था और उससे पहले 8 ऐप्स को बंद किया गया था। भारत के कानूनों का उल्लंघन करने वाले इन ऐप्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया जाएगा उनमें ब्यूटी कैमरा, सेल्फी कैमरा, वाइवा वीडियो एडिटर, शतरंज, एपलॉक, डुअल स्पेस लाइट आदि शामिल हैं।

केंद्र सरकार एक बार फिर चीनी डिजिटल कंपनियों पर सर्जिकल स्ट्राइक करेगी। सरकार जल्द ही 6 अलग-अलग चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाएगी। ब्यूटी कैमरा, स्वीट सेल्फी एचडी, सेल्फी कैमरा, बज़ बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, एपलॉक, डुअल स्पेस लाइट, एरिना, चेस जैसे कई ऐप को नियमों का उल्लंघन करने पर दंडित किया जाएगा।

इससे पहले, भारत ने जून में एक डिजिटल हड़ताल की थी, जब लद्दाख सीमा पर गतिरोध की स्थिति और 20 भारतीय सैनिकों की हत्या के विरोध में 11 भारतीय ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इससे पहले लद्दाख सीमा पर विवाद होने पर भी सरकार ने तीन ऐप्स पर रोक लगा दी थी।

अब जिन ऐप्स पर बैन लगाया जाएगा, उन्हें लेकर कहा गया था कि ये ऐप देश की सुरक्षा के लिए खतरा हैं. यह देश के अलावा नागरिकों के डेटा के साथ खिलवाड़ करता है। चूंकि ये ऐप पारदर्शी नहीं हैं, इसलिए इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

SHARE