रूस ने यूक्रेन पर हमला किया? कोई गोलीबारी नहीं और कोई सैनिक नहीं भेजा

जानकर सूत्रों के अनुसार रूस ने वास्तव में यूक्रेन पर हमला किया है। हालांकि, अब तक, रूसी सैनिकों के यूक्रेन में प्रवेश करने, न ही गोलीबारी या बमबारी की कोई सूचना नहीं मिली है। इसके बाद भी यूक्रेन में हाहाकार मच गया है। रूस के पड़ोसी देश में हुए दंगों के पीछे व्लादिमीर पुतिन का हाथ माना जाता है।

सैन्य संकट के बीच यूक्रेन एक बड़े साइबर हमले की चपेट में आ गया है। सरकारी एजेंसियों और बड़े बैंकों पर साइबर हमले की खबरें आ रही हैं। हमले ने कम से कम 10 वेबसाइटों को बंद कर दिया। यूक्रेन के प्रशासन का कहना है कि इसके पीछे रूस का हाथ हो सकता है।

रक्षा मंत्रालय से लेकर विदेश मंत्रालय तक की वेबसाइटें डाउन हैं। यूक्रेनी सरकार के अनुसार, डीडीओएस साइबर हमला हुआ है। नतीजतन, कम से कम 10 वेबसाइटों ने काम करना बंद कर दिया है। इनमें रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और बड़े बैंकों की वेबसाइटें शामिल हैं। यूक्रेन के सबसे बड़े सरकारी बैंक और कुछ निजी बैंकों के ऐप्स काम नहीं कर रहे थे और ऑनलाइन भुगतान नहीं किया जा रहा था। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि, बैंकों में जमा उपभोक्ता फंड को नुकसान नहीं होगा।

SHARE