तालिबान ने पाकिस्तानी स्नाइपर्स के साथ पंजशीर में घुसपैठ की – सालेह

काबुल
अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने दावा किया है कि पंजशीर घाटी में युद्ध फिर से शुरू हो गया है। हक्कानी नेटवर्क के तालिबान सैनिक और दर्जनों पाकिस्तानी स्नाइपर पंजशीर घाटी में घुस गए हैं।

सालेह इससे पहले तालिबान की सहायता करने के लिए पाकिस्तान की आलोचना कर चुके हैं। शुक्रवार को उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों को अफगान एनजीओ को वित्तीय सहायता नहीं देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि तालिबान ने अपने लड़ाकों के नाम गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों के रूप में दर्ज किए हैं। इस तरह उन्हें ओहियो को वित्तीय मदद मिलती है। तालिबान स्थानीय गैर सरकारी संगठनों को वित्तीय सहायता प्राप्त करने वालों की सूची में अपने लड़ाकों को शामिल करने के लिए मजबूर करता है।

और जब सहायता की बात आती है तो तालिबान इसे गरीबों तक नहीं पहुंचने देता। सालेह ने हक्कानी नेटवर्क और आपराधिक समूह का समर्थन करने वाले गैर सरकारी संगठनों का समर्थन नहीं करने की अपील की। सालेह ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने आतंकी संगठनों को खुफिया जानकारी मुहैया कराई।

अफगानिस्तान में सत्ता में आया तालिबान अब पंजशीर घाटी पर कब्जा करना चाहता है। स्थानीय लड़ाकों और उत्तरी गठबंधन के सहयोग से तालिबान अभी तक पंजशीर में सफल नहीं हो पाया है। 7 फरवरी को पंजशीर में एक कार बम विस्फोट के बाद लड़ाई फिर से शुरू हुई।

सालेह ने कहा कि लड़ाकों को पाकिस्तान स्नाइपर्स स्पेशल सर्विस ग्रुप द्वारा तब भेजा जाता है जब उन्हें अफगानिस्तान में एक मिशन को अंजाम देना होता है। सालेह ने यह भी दावा किया कि वहां पाकिस्तानी सेना के तंबू देखे जा सकते हैं।

SHARE